Radiology Course details in Hindi – क्या है ,योग्यता परीक्षा शुल्क सिलेबस पूरी जानकारी

Radiology Course details in Hindi- दोस्तों आज के समय में हमारी सरकार छात्रों को जॉब करने के लिए अनेकों प्रकार की कोर्स निकाल दी है ,जिसे छात्र पढ़कर बहुत ही आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें हालांकि ऐसे कई सारे छात्र हैं, जो डॉक्टर बनना चाहते हैं लेकिन डॉक्टर का मतलब केवल डॉक्टरी से ही नहीं बल्कि चिकित्सा विभाग से भी होता है।

Radiology Course details in Hindi
Radiology Course details in Hindi

दोस्तों अगर आप चिकित्सा विभाग का कोर्स करते हो ,तो इसमें आप महीने के करीब 25 से ₹30000 बहुत ही आसानी से कमा लेते हो, क्योंकि चिकित्सा विभाग का नौकरी एक ऐसा नौकरी होता है, जिसमें आपको अनेकों प्रकार के काम करने होते हैं ऐसे में आप रेडियोलॉजी कोर्स कर सकते हो।

परंतु आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि Radiology kya hai? Radiologist Kaise Bane? इसीलिए हम आपकी जानकारी के लिए नीचे What is radiology in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से इस कोर्स के बारे में छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी जानकारी समझ सकते हैं।

अगर आपको Radiology Course details in Hindi के बारे में और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों शुरू से अंत तक अवश्य करें ,ताकि आपको हमारा यह लेख समझ में आ सके।

Radiology Course details in Hindi Overview

पाठ्यक्रम का नामरेडियोलोजी
पाठ्यक्रम की अवधिचार वर्ष
पात्रता मापदंडफिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी के साथ 12वीं पास
आयु सीमान्यूनतम 17 वर्ष
प्रवेश प्रक्रियाअंकों या प्रवेश परीक्षा के आधार पर
प्रवेश शुल्कऔसत 5 लाख से 7 लाख (शुल्क संरचना संस्थान पर निर्भर करती है)

रेडियोलॉजी कोर्स क्या है? What is Radiology in Hindi

दोस्तों रेडियोलॉजी कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है | जिसमें आपको मानव के अंदरूनी बीमारी का पता लगाने के बारे में अध्ययन कराया जाता है, अगर आप इस कोर्स को करते हो तो ऐसे में आपको एक्स-रे रेडियोग्राफी, सीटी स्कैन अल्ट्रासोनोग्राफी, पीईटी और एमआरआई आदि चीजों के बारे में आपको अध्ययन कराया जाता है।

दोस्तों कुछ पेसेंट ऐसे होते हैं ,जो डॉक्टर के पास आकर अपने अंदरूनी बीमारी के बारे में बताते हैं|लेकिन जब डॉक्टर उस बीमारी के बारे में पता नहीं लगा पाता है ,तो ऐसे में वह डॉक्टर अपने पेशेंट से एक्स रे या फिर अल्ट्रा सोनोग्राफी कराने को कहता है जब पर्सेंट अल्ट्रासाउंड या फिर एक्स रे करवा लेता है तो ऐसे में डॉक्टर उसकी अंदरूनी बीमारी का पता इस रिपोर्ट के जरिए लगा लेता है इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में समझ सकते हो।

अगर आप यह सोच रहे हो कि इस कोर्स को करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, इस कोर्स को करने के लिए कितनी फीस लगती है, और साथ ही साथ इस कोर्स मैं कितने सिलेबस होते हैं आदि जानकारियों के लिए आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को नीचे ध्यानपूर्वक पढ़ें तभी आपको हमारा यह लेख समझ में आएगा।

रेडियोलॉजी कोर्स कितने साल का होता है?

दोस्तों अगर आप रेडियोलॉजी का कोर्स करते हो तो ऐसे में सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है, कि रेडियोलॉजी कोर्स कितने साल का होता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि रेडियोलॉजी कोर्स पूरे 4 साल का होता है| लेकिन रेडियोलॉजी का कोर्स करने के लिए सबसे पहले डिप्लोमा और बैचलर डिग्री का भी कोर्स करना होता है, तभी जाकर आफ रेडियोलॉजी का कोर्स कर सकते हो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे रेडियोलॉजी और बैचलर डिग्री की अवधि के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप पढ़ कर समझ सकते हो।

रेडियोलॉजी का कोर्स करने के लिए डिप्लोमा का कोर्स करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है और डिप्लोमा का कोर्स पूरे 2.5 साल का होता है जिसमें आपको 2 साल डिप्लोमा के कोर्स के बारे में पढ़ाया जाता है और बाकी के बचे 6 महीने में इंटरशिप तैयार की जाती है इस तरीके से आप डिप्लोमा के बारे में जान सकते हो।

रेडियोलॉजी का कोर्स करने के लिए डिप्लोमा के साथ-साथ बैचलर डिग्री का भी आवश्यकता पड़ती है और बैचलर डिग्री का कोर्स 3.5 वर्ष का होता है जिसमें 3 साल आपको इस कोर्स के बारे में पढ़ाया जाता है और बाकी के 6 महीने में इंटरशिप के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में समझ सकते हो।

रेडियोलॉजी कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

दोस्तों आज के समय में किसी भी हाई लेवल का कोर्स करने के लिए हमें कुछ योग्यता के बारे में बताना होता है तभी जाकर हमारा अच्छे स्कूल में एडमिशन हो पाता है ऐसे में आप यह सोच रहे हो कि रेडियोलॉजी का कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे कुछ पॉइंट के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं जिससे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से रेडियोलॉजी का कोर्स कर सकते हो।

  • रेडियोलोजी का कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको 12 वीं पास होना होगा और साथ ही साथ डिप्लोमा और बैचलर डिग्री की पढ़ाई पूरी करनी होगी।
  • डिप्लोमा और बैचलर डिग्री के साथ-साथ बारावी में आपके अंक 50% से अधिक होने चाहिए तभी जाकर आपका इस कोर्स को कर सकते हो।
  • इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं में केमिस्ट्री फिजिक्स और बायोलॉजी का सब्जेक्ट लेना होगा तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।
  • इस कोर्स को करने के लिए आप की न्यूनतम आयु लगभग 17 वर्ष होनी चाहिए तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।

अगर आप इन योग्यताओं को पूरा कर सकते हो तो ऐसे में आप इस कोर्स को बहुत ही आसानी से कर सकते हो इस तरीके से इस कोर्स को किया जा सकता है।

रेडियोलॉजी कोर्स  की फीस कितनी है?

दोस्तों अगर आप किसी भी अच्छे लेवल की पढ़ाई करते हो तो ऐसे में आपके मन में यह सवाल रहता होगा कि इस कोर्स को करने के लिए कितनी फीस लगती है अगर आप रेडियोलॉजी का कोर्स करना चाहते हो परंतु आपके भी मन में यह सवाल आ रहा होगा कि इस कोर्स को करने के लिए कितनी फीस लगती है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि इस कोर्स को आप दो तरीके से कर सकते हो पहला गवर्नमेंट कॉलेज और दूसरा प्राइवेट कॉलेज इन दोनों स्कूलों में अलग अलग तरीके से फीस लिए जाते हैं।

अगर आप अपनी पढ़ाई गवर्नमेंट कॉलेज से करते हो तो ऐसे में गवर्नमेंट कॉलेज में आप बहुत ही कम पैसे में रेडियोलॉजी का कोर्स किया जा सकता है गवर्नमेंट कॉलेज में रेडियोलोजी का कोर्स लगभग 15000 से लेकर 50000 प्रतिवर्ष फीस देकर बहुत ही आसानी से कंप्लीट किया जा सकता है।

अगर आप रेडियोलॉजी की पढ़ाई  प्राइवेट कॉलेज से करते हो तो ऐसे में आपको बहुत ही ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं क्योंकि रेडियोलॉजी का कोर्स प्राइवेट कॉलेज में बहुत ही माहगा होता है इस कोर्स को प्राइवेट कॉलेज में करने के लिए 500000 से लेकर 700000 के बीच में पूरा किया जाता है इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में समझ सकते हो।

रेडियोलॉजी कोर्स कैसे करें? Radiology Course details in Hindi

दोस्तों अगर आप रेडियोलॉजी का कोर्स करना चाहते हो तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए ऊपर यह बता दिया था ,कि रेडियोलॉजी का कोर्स करने के लिए डिप्लोमा और बैचलर डिग्री की पढ़ाई पूरी करनी होती है ।तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।

इस कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं की पढ़ाई फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से करनी होती है तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।

हालांकि कुछ लोगों के मन में यह सवाल रहता है, कि अगर हम अपनी रेडियोलॉजी की पढ़ाई करने के लिए 12वीं में केवल बायो, केमिस्ट्री या फिर फिजिक्स में से किसी एक सब्जेक्ट का भी चयन किए हुए हैं ।

तो आप बहुत ही आसानी से रेडियोलॉजी का कोर्स कर सकते हो अगर आप ऐसा करते हो तो आप रेडियोलॉजी का कोर्स करने में असमर्थ हो सकते हो क्योंकि रेडियोलॉजी का कोर्स करने के लिए इन तीनों सब्जेक्ट के बारे में पढ़ना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है इस तरीके से अब इसके बारे में समझ सकती हो

रेडियोलॉजी कोर्स का सिलेबस क्या होता है?

अभी तक आपने रेडियोलॉजी के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर ली है ।अब हम बात करेंगे कि रेडियोलॉजी का कोर्स में कितने सब्जेक्ट होते हैं ,और हमें कितने सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे कुछ पॉइंट के माध्यम से सब्जेक्ट ओं के बारे में बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

  • एनाटॉमी
  • फिजियोलॉजी
  • रेडियो ग्रोसिस
  • बायोकेमिस्ट्री
  • रेडिएशन फिजिक्स
  • इंट्रोडक्शन टू रेडियोग्राफी
  • Different Radiography Techniques
  • कंप्यूटर टोमोग्राफी
  • इमेजिंग टेक्निकयू
  • रेडियोग्राफी फोटोग्राफी
  • अल्ट्रासाउंड इमेजिंग

अगर आप इन सभी सब्जेक्ट ओं के बारे में जान चुके हो तो आप बहुत ही आसानी से इस कोर्स को पूरा कर सकते हो क्योंकि रेडियोलॉजी के कोर्स में यही सब्जेक्ट पढ़ाया जाता है, इस तरीके से आफ रेडियोलॉजी कोर्स के बारे में जान सकते हो।

रेडियोलॉजी कोर्स करने के लिए भारत में बेस्ट कॉलेज

आपने रेडियोलॉजी कोर्स के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर ली है, अब हम आपको रेडियोलॉजी का कोर्स करने के लिए भारत में बेस्ट कॉलेज के नाम बताने वाले हैं, जिसमें से आप किसी एक कॉलेज में अपना एडमिशन करवा सकते हो।

  • Government tedhi medical College, Alappuzha,Kerala
  • Government medical College Amritsar, Punjab
  • Government medical College patiala, Punjab
  • Gkmc Chennai Chennai Tamil Nadu
  • East point group off institutions
  • Jamia Hamdard
  • Max healthcare education, Ghaziabad, Uttar Pradesh
  • Manipal college of health profession Manipal, Karnataka
  • Netaji Subhash Chandra BOS medical College and hospital Jabalpur, Madhya Pradesh
  • Parul institute of vocational education
  • Aryabhatt knowledge University Patna, Bihar
  • Mahatma jyotirao pur University

रेडियोलॉजी कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी

अगर आपने रेडियो कोर्स करने के बारे में सोच लिया है, परंतु आप यह भी सोच रहे हो कि रेडियो कोर्स पूरा कर लेने के बाद आप को कितनी सैलरी मिलती है ।तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए सबसे पहले यह बता दें कि रेडियोलॉजी का कोर्स बहुत ही बढ़िया को सोता है क्योंकि इस कोर्स में आपको बहुत ही अच्छी-अच्छी चीजें सिखाई जाती है।

अगर आप इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हो तो ऐसे में आप इस डिग्री को पाकर बहुत ही आसानी से इस जॉब को कर सकते हो हालांकि इस जॉब मैं आपकी सैलरी लगभग 15000 से लेकर 40000 के बीच भी बहुत ही आसानी से मिल सकता है।

दोस्तों अगर आप खुद का मेडिकल सर्विस का दुकान खोलना चाहते हो, जिसमें आप एक्सरे अल्ट्रासोनोग्राफी आदि काम कर सकते हो तो ऐसे में आप अपनी महीने की इनकम लगभग 30000 से लेकर 40000 के बीच में बहुत ही आसानी से कर सकते हो क्योंकि आज के समय में ऐसे पेशेंट बहुत ही ज्यादा भारत में पाए जाते हैं, इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

रेडियोलोजी से जुड़े कुछ सवाल

Q. रेडियोग्राफी का कोर्स कितने साल का होता है?

Ans: रेडियोग्राफी का कोर्स 4 साल का होता है जिसमें आपको एक्सरे अल्ट्रासाउंड सोनोग्राफी आदि चीज का अध्ययन कराया जाता है।

Q. रेडियोलॉजिस्ट बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans: रेडियोलॉजिस्ट बनने के लिए आपको डिप्लोमा और बेचारा डिग्री की पढ़ाई पूरी करनी होती है तभी जाकर आप रेडियोलॉजिस्ट बन सकते हो।

Q. रेडियोलॉजी कोर्स में कौनकौन से सब्जेक्ट होते हैं?

Ans: रेडियोलोजी के सब्जेक्ट के बारे में हमने ऊपर विस्तारपूर्वक जानकारी दी है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

इसे भी पढ़ें-

Radiology Course details in Hindi निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में Radiology course details in Hindi के बारे में आपने बहुत कुछ जाना जिसमें अपने आप को यह बताया कि यह कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इस कोर्स में कितनी फीस लगती है, और इस कोर्स को करने के बाद कितनी सैलरी आपको मिल सकती है|

अगर आपको हमारा Radiology course details in Hindi लेख पसंद आता है तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि आप जैसे व्यक्ति को इस विषय पर पूरी जानकारी मिल सके।ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

होमपेज पर जायेयहां क्लिक करें
Join on TelegramJoin Now
Join on WhatsappJoin Now
Rate this post

Telegram group

Leave a Comment