PGDCA Course Details In Hindi क्या है,योग्यता, सैलेबस, शुल्क, पूरी जानकारी

PGDCA Course Details In Hindi-दोस्तों अगर आप किसी भी अच्छे पद की नौकरी करना चाहते हो ,तो ऐसे में वहां पर आपसे कंप्यूटर के बारे में पूछा जाता है। कि आपको कंप्यूटर चलाना आता है ,या फिर नहीं, इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हो कि आज के समय में कंप्यूटर की मान कितनी जाती पड़ चुकी है। किसी भी अच्छे पद की नौकरी करने के लिए हमें कंप्यूटर चलाना आना चाहिए ऐसे में आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा ,कि कंप्यूटर का सबसे अच्छा कोर्स कौन सा होता है।

ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंप्यूटर में सबसे अच्छा कोर्स पीजीडीसीए कोर्स होता है, इस कोर्स में आपको कंप्यूटर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी बताई जाती है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे PGDCA Course Details In Hindi के बारे में विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं ,जिसे आप करके कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

PGDCA Course Details In Hindi
PGDCA Course Details In Hindi

दोस्तों अगर आपको PGDCA Course Details In Hindi के बारे में और भी जानकारी चाहिए, तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको हमारा यह लेख समझ में आ सके और कहीं पर भी जाने की आवश्यकता है बिल्कुल भी ना पड़े।

PGDCA Course Details In Hindi Overview

पाठ्यक्रम का नामPGDCA
पीजीडीसीए का फुल फॉर्मPost Graduate Diploma in Computer Application
पाठ्यक्रम की अवधि1 साल
शैक्षिक योग्यताकोई स्नातक
प्रशिक्षण मोडऑफ़लाइन
अधिक जानकारीकृपया पूरा लेख पढ़ें।

PGDCA Course Kya Hai?

दोस्तों PGDCA Course एक ऐसा कोर्स होता है ,जिसमें आपको कंप्यूटर के बारे में शुरू से अंत तक जानकारी बताई जाती है। इस कोर्स को करने के लिए आपके पास पूरे 1 साल का समय होना चाहिए तभी जाकर आप इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस कोर्स के अंदर आपको कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी बताई जाती है ,जैसे कंप्यूटर को कैसे स्टार्ट करना है, कंप्यूटर को कैसे बनाना है ,हमारे कहने का यह मतलब है? कि यह कोर्स कंप्यूटर सीखने के लिए सबसे अच्छा कोर्स होता है। अगर आप इस कोर्स को सीख लेते हो ,तो आप गूगल व माइक्रोसॉफ्ट जैसे अनेक बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम कर सकते हो ,और बहुत ही अच्छी सैलरी भी प्राप्त कर सकते हो ,इस तरीके से आप भी डीजीसीए कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप इस कोर्स को करते हो, तो ऐसे में आपको वेब डिजाइनिंग के बारे में भी बताया जाता है। अब हम आपकी जानकारी के लिए नीचे यह बताने वाले हैं कि PGDCA ka full form keya hain? और PGDCA कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? पीजीडीसीए कोर्स करने में कुल कितनी फीस लगती है? अगर आप इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हो तो ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें ऐसे में सबसे पहले हम आपको नीचे पीडीजीसीए का फुल फॉर्म बताने वाले है ,जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

PGDCA का फूल फॉर्म

PGDCA ka full form- “Post Graduate Diploma in Computer Application” होता है, जिसे हम हिंदी भाषा में कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कहते हैं। इस तरीके से आप पीजीडीसीए कोर्स का फुल फॉर्म जान सकते हो।

दोस्तों यह एक ऐसा कोर्स होता है, जिसमें आपको आईटी सेक्टर में मिलने वाली हर एक नौकरी के बारे में बताया जाता है इस कोर्स को करने से सबसे बड़ा यह फायदा होता है, कि आप किसी भी बड़ी कंपनी में बहुत ही आसानी से नौकरी कर सकते हो।

PGDCA Course Kitne Sal Ka Hota Hain?

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हो कि पीजीडीसीए कोर्स कितने साल का होता है, तो हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि पीजीडीसीए कोर्स 1 साल का होता है और इसी 1 साल में आपको पीजीडीसीए कोर्स के बारे में पूरी जानकारी बता दी जाती है।

दोस्तों पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद ही पीजीडीसीए कोर्स करने का मौका दिया जाता है ग्रेजुएशन आप किसी भी सब्जेक्ट से की हो बस इस कोर्स में आपका ग्रेजुएशन का मार्कशीट मांगा जाता है इस तरीके से आप यह जान सकते हो कि पीजीडीसीए कोर्स कितने साल का होता है।

पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

दोस्तों आप पीजीडीसीए कोर्स करना चाहते हो तो ऐसे में पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए कुछ योग्यता के बारे में पूछी जाती है। जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी नहीं होती है, ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे उन योग्यताओं के बारे में बताया हुआ है जिसे आप पूरा करके बहुत ही आसानी से इस कोर्स को कर सकते हो ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए कई सारे ऐसे कॉलेज होते हैं जहां उम्र पूछी जाती है ऐसे कॉलेजों में एडमिशन कराने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए हालांकि सरकारी कॉलेज में किसी भी उम्र के छात्र पीजीडीसीए कोर्स कर सकते हैं।
  •  पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए तभी जाकर आप पीडीजीसीए कोर्स को कर सकते हो।
  • पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 33 परसेंट अंक आने चाहिए इस तरीके से आप इन योग्यताओं के बारे में जानकारी पीडीजीसीए कोर्स कर सकते हो।

पीजीडीसीए कोर्स की फीस कितनी है?

दोस्तों पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले यह जान लेना चाहिए कि पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए कितनी फीस देनी होती है। पीजीडीसीए कोर्स आप दो तरीके से कर सकते हो पहला सरकारी कॉलेज और दूसरा प्राइवेट कॉलेज इन दोनों कॉलेज में पीजीडीसीए कोर्स की फीस अलग अलग तरीके से ली जाती है।

पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले ऐसे कॉलेज का चयन करना है। जिसकी मान्यता बहुत ही ज्यादा होती है, हमने ऐसे कई सारे छात्र को देखा है जो पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए कम फीस वाले कॉलेज का चयन करते हैं। जिसकी मान्यता बहुत ही कम रहती है। ऐसे कॉलेज में पीजीडीसीए कोर्स करने से कोई भी फायदा नहीं होता है इसीलिए आप इस बात को ध्यान में रखकर पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए अच्छे कॉलेज का चयन करें इस तरीके से आप भी पीजीडीसीए कोर्स की फीस के बारे में जान सकते हो।

पीजीडीसीए कोर्स कैसे करें?

जैसा कि आपने पीजीडीसीए कोर्स के बारे में अभी तक बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर ली है। अब हम बात करेंगे कि पीजीडीसीए कोर्स कैसे करें, ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए सबसे पहले आप कॉलेज का चयन करने कॉलेज का चयन करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि उस कॉलेज में कितनी सुविधा आपको मिलती है।

जब आप कॉलेज का चयन कर लेते हो तो उसके बाद आपको वहां की फीस के बारे में जान लेना है। जब आप उस कॉलेज की फीस के बारे में जान लेते हो तो ऐसे में आपको उस कॉलेज में एडमिशन कैसे होता है, यह जान लेना है जब आप इन सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हो तो ऐसे में आप बहुत ही आसानी से पीजीडीसीए कोर्स कर सकते हो।

पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए आपने जिस भी कॉलेज का चयन किया हुआ है। उस कॉलेज में डायरेक्ट आप ऑनलाइन फॉर्म भर कर या फिर ऑफलाइन कॉलेज में जाकर अपना एडमिशन फीस जमा करके बहुत ही आसानी से क्लास को ज्वाइन कर सकते हो इस तरीके से पीजीडीसीए कोर्स किया जाता है।

पीजीडीसीए कोर्स का सिलेबस

जैसा कि दोस्तों हमने आपको ऊपर यह बता दिया था कि पीजीडीसीए कोर्स 1 साल का होता है और आपको इसी 1 साल के अंदर इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाती है।

इस कोर्स में 2 सिलेबस होते हैं और हम आपकी जानकारी के लिए नीचे उन दोनों सिलेबस के बारे में जानकारी दी हुई है कि उन दोनों सिलेबस में क्या-क्या सब्जेक्ट होते हैं ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

पीजीडीसीए कोर्स का फर्स्ट सिलेबस
  • कंप्यूटर फंडामेंटल्स
  • एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पैकेजेस
  • प्रोग्रामिंग इन सी
  • कंप्यूटर ऑर्गेनाइजेशन एंड आर्किटेक्चर
  • सिस्टम एनालिसिस एंड डिजाइन
पीजीडीसीए कोर्स का सेकंड सिलेबस
  • विजुअल बेसिक
  • ऑब्जेक्शन ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग
  • कांसेप्ट ऑफ डीबीएमसी
  • इंट्रोडक्शन ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजीस
  • इंट्रोडक्शन ऑफ लिनक्स

पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए भारत में टॉप कॉलेज

दोस्तों अगर आप पीजीडीसीए कोर्स करने के बारे में पूरी अच्छी तरीके से सोच लिया है। तो ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए हमारे भारत में ऐसे कौन से कॉलेज है जिन की मान्यता बहुत ही ज्यादे है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे कुछ टॉप कॉलेज के बारे में बताया हुआ है। जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से इनमें से किसी एक कॉलेज में पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए अपना एडमिशन करा सकते हो।

  • पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय जालंधर
  • पटना महिला कॉलेज, पटना
  • भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
  • माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, भोपाल
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
  • महर्षि मारकंडेश्वर विश्वविद्यालय
  • दिल्ली विश्वविद्यालय
  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज चेन्नई
  • सरदार पटेल विश्वविद्यालय
  • वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज, मंडी
  • डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय, असम

पीजीडीसीए कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

दोस्तों अगर आपने पीजीडीसीए कोर्स को पूरा कर लिया है। तो ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि पीजीडीसीए कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है। ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीजीडीसीए कोर्स पूरा कर लेने के बाद आपकी सैलरी लगभग 10,000 से लेकर 40000 के बीच में रहती है।

लेकिन जैसे-जैसे करके आप इस फील्ड में पुराने होते चले जाते हो आपका अनुभव पहले के जरिए और भी ज्यादा बढ़ने लगता है। और इसी कारण आपकी सैलरी भी बहुत ही ज्यादा कर जाती है, आपकी सैलरी कुछ ही समय बाद लगभग ₹100000 तक हो जाती है इस तरीके से आप पीजीडीसीए कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है यह जान सकते हो।

यह भी पढ़ें..

Frequently Asked Questions | PGDCA Course Details In Hindi

Q. पीजीडीसीए कोर्स क्या है?

Ans: पीजीडीसीए कोर्स कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है।

Q . पीजीडीसीए कोर्स कौन कर सकता है?

Ans: पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए ग्रेजुएशन पूरी करनी होती है।

Q. पीजीडीसीए कोर्स करने का क्या फायदा होता है?

Ans: PGDCA Course करने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको किसी भी बड़ी कंपनी में नौकरी बहुत ही आसानी से मिल सकती हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में PGDCA Course Details In Hindi के बारे में आपने बहुत कुछ जाना जिसमें हमने आप सभी लोगों को यह बताया है कि पीजीडीसीए कोर्स क्या होता है और पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए क्या योग्यता पूरी करनी होती है ऐसे में आप इन सभी चीजों के बारे में जानकारी हमारे इस महत्वपूर्ण लेख में पा सकते हो।

अगर आप सभी लोगों को हमारा यह लेख PGDCA Course Details In Hindi पसंद आता है तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि आप जैसे ही छात्रों को इस विषय पर पूरी जानकारी मिल सके और साथ ही साथ आप हमें कमेंट बॉक्स में यह भी बताएं कि आप सभी लोगों को हमारा यह लेख कैसा लगता है।

होमपेज पर जायेयहां क्लिक करें
Join on TelegramJoin Now
Join on WhatsappJoin Now
Rate this post

Telegram group

Leave a Comment