LLB Course Details In Hindi- क्या है, सिलेबस, शुल्क, योग्यता, पूरी जानकारी

LLB Course Details In Hindi- दोस्तों हमने ऐसे कई सारे छात्र को देखा है, जो कि वह अपने भविष्य को लेकर बहुत ही ज्यादा चिंतित रहते हैं, क्योंकि आज के समय में कंपटीशन इतना बढ़ चुका है कि जॉब को पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। कई सारे छात्र ऐसे होते है, जो कि डॉक्टर बनना चाहते हैं और कई छात्र ऐसे होते हैं, जो वकालत करना चाहते हैं अगर आप भी वकालत करना चाहते हो तो, ऐसे में वकालत करने के लिए आप सभी लोगों को LLB का कोर्स करना चाहिए, क्योंकि LLB Course में वकालत से रिलेटेड पूरी जानकारी दी जाती है।

LLB Course Details In Hindi
LLB Course Details In Hindi

ऐसे में आप सभी लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा। कि LLB Keya hota hain? या फिर LLB ka full form keya hota hain? ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे LLB Course Details In Hindi से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाले हैं। जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

LLB Course से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस महत्वपूर्ण Blog को शुरू से अंत तक अवश्य भरें ताकि आप सभी लोगों को हमारा यह लेख समझ में आ सके।

LLB Course Details In Hindi Overview

पाठ्यक्रम का नामLLB Course
एलएलबी फुल फॉर्मBachelor of Laws
पाठ्यक्रम की अवधि3 वर्ष (एकीकृत एलएलबी 5 साल के लिए।)
शैक्षणिक योग्यता12वीं पास / ग्रेजुएट।
प्रवेश प्रक्रियाप्रवेश परीक्षा / सीधे प्रवेश
एलएलबी कोर्स से संबंधित अधिक जानकारी के लिएकृपया पूरा लेख पढ़ें।

एलएलबी कोर्स क्या है?

LLB full information in Hindi-

एलएलबी कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है, जिसमें आप सभी लोगों को केस कैसे लड़ा जाता है। यह जानकारी दी जाती हैं, एलएलबी कोर्स में आप सभी लोगों को वकील क्या काम करता है इस विषय पर पूरी जानकारी मिल जाती है, इसी को हम एलएलबी कोर्सकहते हैं।

अगर आप वकील बनना चाहते हो, तो ऐसे में आपका दिमाग बहुत ही तेज गति से चलना चाहिए, क्योंकि वकील का काम किसी भी क्लाइंट को बचाने का काम होता है, अगर आपका क्लाइंट निर्दोष है, तो आपको उसे किसी भी कंडीशन में बचाना है, अगर आप इन सभी कामों में सफल हो जाते हो तो आप बहुत ही आसानी से वकील बन सकते हो।

दोस्तों एलएलबी कोर्स हमारे भारत में 3 से 5 साल का होता है जिसमें पूरे 6 या 8 सेमेस्टर होते हैं इन पूरे सेमेस्टर को आप सभी लोगों को बहुत ही ध्यान से पढ़ना होता है। क्योंकि कुछ टॉपिक ऐसे मिल जाते हैं जिनको समझना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है, ऐसे में आपको एलएलबी का कोर्स करने के लिए कोचिंग भी हायर का लेना है। आप इन सभी चीजों को फॉलो करके बहुत ही आसानी से एलएलबी कोर्स कर सकते हो।

अब हम आपकी जानकारी के लिए नीचे यह बताने वाले हैं, कि एलएलबी कोर्स कैसे किया जाता है, एलएलबी कोर्स का क्या फुल फॉर्म होता है, एलएलबी कोर्स की क्या अवधि होती है। इन सभी चीजों के बारे में हम आप सभी लोगों को नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं, ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

एलएलबी का फुल फॉर्म क्या होता है?

एलएलबी को हम हिंदी भाषा में विधायी कानून का स्नातक कहते हैं। या फिर विधायी कानून में स्नातक भी कर सकते हैं, जिसे हम इंग्लिश भाषा में Bachelor of Laws कहते हैं।

एलएलबी कोर्स कितने साल का होता है?

अगर आप एलएलबी कोर्स करना चाहते हो, तो ऐसे में आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है, कि एलएलबी कोर्स कितने साल का होता है। ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि एलएलबी कोर्स 3 या 5 वर्ष का होता है।

अगर आप 12वीं पास करके एलएलबी कोर्स करना चाहते हो, तो ऐसे में आपका एलएलबी कोर्स पूरे 5 वर्ष का होता है। क्योंकि आपको एलएलबी कोर्स के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होती है, इसीलिए आपका 12वीं पास करने के बाद एलएलबी कोर्स 5 वर्ष का हो जाता है। वही बात करें ग्रेजुएशन की, तो ग्रेजुएशन में एलएलबी कोर्स 3 वर्ष का होता है। क्योंकि ग्रेजुएशन में आपको एलएलबी कोर्स के बारे में जानकारी क्लास में किसी ने किसी तरीके से मिल जाती है, जिस कारण ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी कोर्स करना अच्छा होता है।

एलएलबी कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

LLB Course Details after 12th in Hindi/ LLB Course details after Graduation in Hindi

अगर आप वकील बनना चाहते हो तो, वकील बनने के लिए हमें कई रिक्वायरमेंट को पूरा करना होता है, क्योंकि वकील बनना आसान काम नहीं होता है। वकील बनने के लिए हमें बहुत ही ज्यादा मेहनत करना होता है, ऐसे में हम आप सभी लोगों के लिए वकील बनने की योग्यता के बारे में बताने वाले हैं जो कि आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें, किसी भी जानकारी को मिस करने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें।

  • 12वीं पास करके आप वकील बहुत ही आसानी से बन सकते हो
  • वकील बनने के लिए आप 12वीं क्लास में किसी भी सब्जेक्ट का चयन कर सकते हैं।
  • ग्रेजुएशन कंप्लीट करके अभी आप वकील बन सकते हो।
  • ग्रेजुएशन में आपका अंक लगभग 45% होने चाहिए तभी जाकर आप वकील बन सकते हो।
  • अगर अब 12वीं पास कर के वकील बनना चाहते हो तो ऐसे में बारावी में आप के लगभग 55% अंक आने चाहिए तभी जाकर आप वकील बन सकते हो।

एलएलबी कोर्स की कितनी फीस होती है?

अगर आप यह जानना चाहते हो कि एलएलबी कोर्स की फीस कितनी होती है, तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि हर एक कॉलेज में एलएलबी कोर्स की फीस अलग-अलग तरीके से ली जाती हैं, अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एलएलबी कोर्स करते हो, तो ऐसे में आपकी फीस बहुत ही अधिक पैसे लग जाते हैं, वही आप सरकारी कॉलेज में एलएलबी कोर्स को करते हो तो, ऐसे में आपकी फीस बहुत ही कम लगती है।

अगर आप प्राइवेट कॉलेज से एलएलबी कोर्स करते हो तो, ऐसे में आपकी फीस कम से कम 300000 से लेकर ₹400000 बहुत ही आसानी से लग जाते हैं, वही आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन कराना चाहते हो तो सरकारी कॉलेज में एलएलबी कोर्स की फीस लगभग 90000 से लेकर ₹200000 होती है।

एलएलबी कोर्स कैसे करें? | LLB Course Details In Hindi

अगर आप एलएलबी कोर्स करना चाहते हो तो, ऐसे में आप सभी लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा , कि एलएलबी कोर्स कैसे किया जाता है और एलएलबी कोर्स को करने के लिए कौन से सब्जेक्ट की तैयारी की जाती है, ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलएलबी कोर्स को करने के लिए ज्यादातर जनरल नॉलेज से सवाल पूछे जाते हैं और साथ ही साथ सामाजिक विज्ञान के क्वेश्चन भी पूछे जाते हैं।

एलएलबी कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले कॉलेज का चयन करना होता है। ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे कुछ कॉलेज के नाम बताने वाले हैं। जिससे आप पढ़ कर समझ सकते हो। जब आप कॉलेज का चयन कर लेते हो तो, कॉलेज का चयन कर लेने के बाद आपको एडमिशन करने की बात आती है,  तो ऐसे में सबसे पहले आप उस कॉलेज की मान्यता कितनी है यह भी जान लेना बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि कई बार छात्रों के साथ ऐसा होता है कि एडमिशन करा कर भी उन्हें कोई भी फायदा नहीं होता है, क्योंकि उस कॉलेज की मान्यता नहीं होती है इसीलिए आप सबसे पहले कॉलेज की कितनी मान्यता है इस बात की भी जानकारी प्राप्त कर लें और उस कॉलेज में आपको कितनी सुविधा दी जाती है यह भी जान लें।

इन सभी बातों को जान लेने के बाद आपको कॉलेज की फीस जान लेनी है जब आप कॉलेज की फीस जान लेते हो तो ऐसे में आपको वहां पर जाकर आपको अपना एडमिशन करा लेना है और एडमिशन फीस जमा करके आप बहुत ही आसानी से क्लास को ज्वाइन कर सकते हो इस तरीके से एलएलबी कोर्स किया जाता है।

एलएलबी कोर्स करने के लिए भारत में टॉप कॉलेज

जैसा कि आपने एलएलबी कोर्स से संबंधित बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर ली है ।अब हम बात करेंगे कि एलएलबी कोर्स करने के लिए हमारे भारत में टॉप कॉलेज कौन कौन से हैं ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे कुछ पॉइंट के माध्यम से टॉप कॉलेज के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते।

  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
  • कलिंगा यूनिवर्सिटी
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी
  • नेशनल लॉ स्कूल आफ इंडिया यूनिवर्सिटी
  • नालसर यूनिवर्सिटी आफ लॉ

एलएलबी कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

दोस्तों एलएलबी कोर्स में एडमिशन करने से पहले यह जानना जरूरी है, कि आपको एलएलबी कोर्स पूरा कर लेने के दौरान कितनी सैलरी मिलती है, एलएलबी कोर्स पूरा कर लेने के दौरान आपको बहुत ही आसानी से 40,000 से लेकर 80000 के बीच में सैलरी बहुत ही आसानी से मिल जाती हैं, जैसा जैसा करके आपका अनुभव बढ़ता जाएगा, आपकी सैलरी उतनी ही बढ़ती जाएगी ।

यह भी पढ़ें..

FAQ | LLB Course Details In Hindi

Q. एलएलबी कोर्स में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

एलएलबी कोर्स में अलग अलग तरीके के सब्जेक्ट होते हैं जैसे क्रिमिनल लॉ, पेटेंट अटानी, टेक्स्ला, बैंकिंग ला, साइबरा ला, फैमिली ला इत्यादि तरीके के सब्जेक्ट होते हैं जिनमें से आप सभी लोगों को इसी तरीके के केस लड़ने के बारे में बताया जाता है।

Q. 12वीं पास करने के बाद एलएलबी कोर्स कितने साल का होता है?

12वीं पास कर लेने के दौरान LLB Course पूरे 5 वर्ष का होता है।

Q. ग्रेजुएशन पास कर लेने के बाद एलएलबी कोर्स कितने साल का होता है?

ग्रेजुएशन पास कर लेने के बाद एलएलबी कोर्स लगभग 3 वर्ष का होता है और इन 3 वर्ष में अलग-अलग सेमेस्टर होते हैं।

Q. एलएलबी कोर्स करने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

किसी भी उम्र के छात्र एलएलबी कोर्स को कर सकते हैं।

Conclusion LLB Course Details In Hindi

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में LLB Course Details In Hindi से संबंधित आपने बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर ली है जिसमें हमने आप सभी लोगों को यह बताया है- कि एलएलबी कोर्स क्या होता है? और एलएलबी कोर्स की क्या फीस होती है?

अगर आप सभी लोगों को हमारा LLB Course Details In Hindi लेख पसंद आता है तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ताकि आप जैसे ही व्यक्ति को इस विषय पर पूरी जानकारी मिल सके और साथ ही साथ आप हमें कमेंट बॉक्स में यह भी बताने का प्रयास करें कि आप सभी लोगों को हमारा यह लेख कैसा लगता है।

होमपेज पर जायेयहां क्लिक करें
Join on TelegramJoin Now
Join on WhatsappJoin Now
4/5 - (1 vote)

Telegram group

Leave a Comment