DMLT Course details in Hindi -डीएमएलटी कोर्स क्या है, कैसे करें , पूरी जानकारी

DMLT course details in hindi: दोस्तों पिछले कुछ सालों में मेडिकल कैरियर क्षेत्र में लोगो का रुचि काफी बढ़ गया है अगर आप भी मेडिकल क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं ,तो आज हम  ऐसे ही कोर्स के बारे में बात करने वाले जो मेडिकल क्षेत्र  में पॉपुलर कोर्स में से एक है।

DMLT course details in hindi
DMLT course details in hindi

हम बात कर रहे है DMLT कोर्स की अगर आपका रुचि Medical laboratory और पैथालॉजी में है तो यह कोर्स आपके लिए बेस्ट है। आज हम आपको DMLT कोर्स से जुड़े पूरी जानकारी देने वाले हैं।

DMLT course kya hai, डीएमएलटी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी होती है? DMLT Course kitne saal ka hai?

DMLT की सैलरी कितनी होती है? DMLT course details in hindi पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाले है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े …

सबसे पहले हमें ये जानना आवश्यक है, कि डीएमएलटी कोर्स क्या है ? डीएमएलटी कोर्स  हमे क्यों करने चाहिए इस कोर्स को करने के फायदे, चालिए जानते है-

डीएमएलटी कोर्स क्या है-What is DMLT course details in hindi

DMLT का पूरा नाम DMLT full form in hindi- Diploma in Medical Laboratory Technology जिसे हम अपनी मातृभाषा dmlt in hindi में “चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी डिप्लोमा“कहेंगे, यह एक पैरामेडिकल कोर्स हैं। dmlt course kitne saal ka hai– इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष होती जिसमे आपको हर छः महीने एक सेमेस्टर की परीक्षा ली जाती हैं कुल मिलाकर 4 सेमेस्टर इस कोर्स में होते है ।

अगर आप एक 12वी उत्तीर्ण छात्र और आपने साइंस से पढ़ाई की है तो आप इन कोर्स को कर सकते है इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था में हॉस्टिपल टेक्निकल लैब के रूप में काम कर सकते हैं ।

डीएमएलटी कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि इस डीएमएलटी कोर्स हम क्यों करें इस कोर्स को करने से हमे क्या फायदा है। आइये जानते हैं विस्तार से…

डीएमएलटी कोर्स क्यों करें इसके फायदे

अगर आप एक गरीब परिवार से है, और आप अपना कैरियर इस फील्ड में बनाना चाहते हैं, तो ये कोर्स आपके लिए बेहतर  है, इस कोर्स को जब आप पूरी कर लेते हैं तो कही भी चाहे वो सरकारी हॉस्पिटल या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल उसमे आप टेक्निकल लैब और पैथालॉजी के तौर पर काम कर सकते है इसमे आप ब्लड टेस्ट से लेकर जितने भी बड़े टेस्ट होते है वो सभी कर सकते हैं।

इतना ही नही आप अपना खुद का मेडिकल टेस्ट का लैब भी ओपन कर सकते हैं सबसे अहम बात आने वाले समय मे इसका मार्केट वैल्यू बहुद ज्यादा होने वाले हैं धीर धीर इस कोर्स की डिमांड बढ़ती जा रही है।

तो आप खुद डिसाइड कर सखते है कि आपको यह कोर्स क्यों करने है, आगे हम आपको इसके फीस के बारे में जानकारी देने वाले जिससे आपको क्लियर हो जाएगा कि यह कोर्स आपके लिए बेस्ट हैं।

अभी हमने इस कोर्स की कुछ बेसिक जानकारी दी अगर आपको ये कोर्स करना है तो इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए चलिये जानते हैं ।

डीएमएलटी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

इस कोर्स को करने के लिए आपकी योग्यता 10+12 होने चाहिए और 12th में आपका स्ट्रीम  साइंस होना चाहिए जिसमें मैथ या बायोलॉजी होना अनिवार्य है इसके साथ आपका 12वी में 45% से 50%पासिंग मार्क्स होने चाहिए ।

GNM Course Details in Hindi आप इस कोर्स में भी एडमिशन ले सकते हैं

अगर आप एक कॉमर्स और आर्ट्स के छात्र है तो आप इस कोर्स को नही कर सकते है  ,अगर आप10 वी लेवल  के बेस पर यह कोर्स करना चाहते है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं ।

आये इस कोर्स के सबसे महत्वपूर्ण  पहलू की बात करते हैं किस इस कोर्स को करने में हमे कितने पैसे लगेंगे चलिये इसके फीस को विस्तार से आपको बताते है ।

DMLT course details in hindi

इस पाठ्यक्रम में आप निम्नलिखित विषयों के बारे में जानेंगे-

  • Bio Chemistry
  • Pathology
  • Microbiology
  • Blood Banking

डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी होती है?

अगर आप डीएमएलटी की फीस को देखे तो इसकी फीस सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज दोनों जगह अलग अलग होते  है।

सरकारी कॉलेज आपको 50 हजार से 60 हजार रुपए तक इस कोर्स की फीस होती है इसे आपको सेमेस्टर बाई देना होता है ।

वही अगर हम प्राइवेट कॉलेज की बात करे तो आपको प्राइवेट कॉलेज में 1लाख से लेकर 2 लाख रुपये तक भी लग सखते है ।

ये प्राइवेट कॉलेज कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है कि कोर्स की फीस क्या होनी चाहिए बताये गए course की फीस में आगे पीछे हो सखतें है । चलिये थोड़ा हम इसके काम के बारे में जान लेते है…

डीएमएलटी कोर्स का  काम क्या होता है

मान लेते हैं कि आपने DMLT कोर्स कर लिया लेकिन इस कोर्स का काम क्या होता है DMLT ऑल अबाउट ब्लॉड टेस्टिंग, ब्लॉड सैंपल को इकट्ठा करना, ब्लड प्रेसर को चेक  करना ,   कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक कैसे करते हैं    ये ये सभी चीजें इस कोर्स में में आपको सिखाया जाता है।

आइये हम इसके एडमिशन प्रक्रिया पर  एक नजर डालते हैं कि अगर आपको DMLT कोर्स करने है तो इसकी नामांक प्रक्रिया क्या रहेगी-

डीएमएलटी कोर्स एडमिशन प्रक्रिया

डीएमएलटी  कोर्स की एडमिशन हर कॉलेज संस्था में अलग अलग होते है कुछ कॉलेज संस्था मैरिट लिस्ट के आधार पर चयन करते है तो कुछ संस्था इंट्रेस एग्जाम के बेस पर सेलेशन करते हैं आप किस तरह से एडमिशन ले सखते है इसकी प्रक्रिया नीचे बताया गया हैं।

स्टेप1 :- सबसे पहले तो आपको उस कॉलेज या संस्था की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा जिस कॉलेज या संस्था में आप एडमिशन लेना चाहते हैं।

स्टेप 2:-वहाँ आपको एक ऑनलाइन फॉर्म फिलअप करना होगा ये फॉर्म आपको  उस वेबसाइट के होम पेज पर मिल जाएंगे ।

स्टेप 3:- फॉर्म को फिलअप करने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर फॉर्म को फिलअप करना होगा

स्टेप4:- फिर आपको अपने डॉक्यूमेंट जो भी मांगा जा रहा है उसे स्कैन कर अपलोड करने होंगे ।

स्टेप 5:-,  फिर आपको फॉर्म के कुछ फीस ऑनलाइन पेमेंट करने होंगे और आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भरा जाएगा।

स्टेप 6:-अगर आपको ऑफ़लाइन फॉर्म भरने हैं तो फिर आपको उस संस्था या कॉलेज में जाकर भर सकते है।

डीएमएलटी चयन प्रक्रिया 2022

जब एक बार आप फॉर्म को फिलअप कर देते है तो आपका चयन प्रक्रिया आपके 10+12 के आधार पर किया जाता इसके लिए कुछ संस्था मैरिट लिस्ट के जरिये विद्यार्थी को सेलेक्ट करते हैं तो कुछ संस्था प्रवेश परीक्षा इसके लिए लेते है ।

डीएमएलटी एडमिशन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज

डीएमएलटी एडमिशन प्रक्रिया के लिए आपके ये डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है

  • 10 वी कक्षा का मार्कशीट और प्रमाणपत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • ट्रांसफर और माइग्रेशन सर्टिफिकेट
  • एप्पलीकेशन फी रिसीप्ट

दोस्तों अभी हमने ये तो जान लिया लिया कि DMLT में एडमिशन की प्रक्रिया के बारे में तो जान लिए लेकिन ऐसे कौन से कॉलेज हैं जिनमे हम एडमिशन ले सकते है । आये देखते है कुछ बेस्ट कॉलेज की लिस्ट को-

टॉप डीएमएलटी कॉलेज और उनके फीस-

कॉलेज का नामस्थानFees
St John’s Medical CollegeNeemrana, Rajasthan₹500,000 First Year Fees
Aligarh Muslim University – [AMU]Aligarh, Uttar Pradesh₹34,720 First-Year Fees
Bangalore Medical College and Research Institute – [BMCRI]Bangalore, Karnataka  ₹34,720 First Year Fees
Madras Christian College – [MCC]Chennai, Tamil Nadu  ₹19,000 Total Fees
Raffles University₹47,570 First-Year FeesRs 20,000
Byramjee Jeejeebhoy Government Medical College – [BJMC]Pune, Maharashtra₹47,500 Total Fees

DMLT की सैलरी कितनी होती है?

जब आप DMLT कोर्स करने की सोचते है तो आपके मन एक सवाल जरूर आता होगा कि DMLT कोर्स को पूरा करने के बाद हमे कितनी सैलरी यानी तनखा मिलेगी

तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते है तो आपको शुरुआत में 10 हजार से 15 हजार रुपये की सैलरी दी जाती है धीरे- धीरे इसे बढ़ाकर 20-25 हजार रुपये कर दी जाती है।

डीएमएलटी कोर्स से जुड़ें कुछ महत्वपूर्ण सवाल

Q.1क्या मैं 12वीं आर्ट्स के बाद DMLT कर सकता हूँ?

Ans-नही अगर आप ने 12वी की पढ़ाई आर्ट्स या कॉमर्स से की है तो फिर आप इस कोर्स को नही कर सकते हैं ,लेकिन इसे आप 10 वी लेवल पर कर सकते है।

Q 2 क्या मैं 12th मैथ्स के बाद dmlt कर सकता हूं?

Ans:-  जी हां आप बिल्कुल कर सकते हैं।

Q. 3 क्या मैं dmlt . के बाद लैब खोल सकता हूं?

Ans:- जी बिल्कुल आप DMLT कोर्स को पूरा करने के बाद आप अपना खुद का लैब khol सखते है।

Q.4 dmlt . के बाद क्या मुझे नौकरी मिल सकती हैं?

Ans:- जी बेशक आप DMLT करने के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में laboratory के तौर पर काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

निष्कर्ष-

दोस्तों आज  हमने आपको DMLT कोर्स की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है कि DMLT Course details in Hindi, डीएमएलटी कोर्स क्या है ? डीएमएलटी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी होती है?

तो आपको ये आर्टिकल DMLT course details in hindi कैसा लगा अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर  करें अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो जरूर पूछे ।

ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमे फॉलो करना न भूले और इसे अपने स्टुडेंट दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे जिन्होंने हाल में ही अपनी 12 वी और 10 वी परीक्षा पास किये हैं। ताकि उन्हें भी इस कोर्स के बारे में पता चल सखे ।

होमपेज पर जायेयहां क्लिक करें
Join on TelegramJoin Now
Join on WhatsappJoin Now
Rate this post

Telegram group

Leave a Comment