BUMS Course Details In Hindi -योग्यता,परीक्षा, शुल्क, सिलेबस, पूरी जानकारी

BUMS Course Details In Hindi- दोस्तों अगर आप किसी ऐसे कोर्स की तलाश में हो, जिसमें आपको दवा बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। ऐसे में आप BUMS कोर्स कर सकते हो, क्योंकि BUMS कोर्स में आपको यह सब जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है। ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे BUMS Course Details In Hindi बारे में बताने वाले हैं ।जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी इस कोर्स के बारे में समझ सकते हो।

BUMS Course Details In Hindi
BUMS Course Details In Hindi

अगर आपको BUMS कोर्स क्या होता है? BUMS कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? BUMS Course करने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है ? बीयूएमएस कोर्स करने के लिए कितनी फीस है? या फिर BUMS कोर्स में कितने सिलेबस होते हैं, अगर आपको इन सभी चीजों के बारे में जानकारी चाहिए तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े, ताकि आपको हमारा यह लेख समझ में आ सके,और कहीं पर भी जाने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना पड़े।

BUMS Course Details In Hindi Overview

कोर्स का नामBUMS
बीयूएमएस का फुल फॉर्मBachelor in Unani Medicine and Surgery
पाठ्यक्रम की अवधिकुल 5 साल 6 महीने। एक साल की इंटर्नशिप।
शैक्षिक योग्यतापीसीबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) कॉम्बिनेशन के साथ 12वीं साइंस स्ट्रीम।
आयु सीमान्यूनतम 17 वर्ष
पाठ्यक्रम शुल्कपूरा लेख पढ़ें, इस लेख में सभी विवरणों का उल्लेख किया गया है।

BUMS कोर्स क्या होता है? | BUMS Course Details In Hindi

दोस्तों यह कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है, जिसमें आपको दवा के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। इस कोर्स के अंदर आपको दवा बनाने के बारे में कई जानकारी दी जाती है ,यह कोर्स पूरे 5 साल और 6 महीने मैं पूरा होता है इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में जान सकते हो।

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हो, तो ऐसे में इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं पास होना आवश्यक है। तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते है।  इस कोर्स को हर एक छात्र कर सकता है जोकि 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और और बायोलॉजी से परीक्षा पास की हो ।

दोस्तों इस कोर्स में आपको सर्जरी करने के बारे में भी जानकारी दी जाती है। यह कोर्स डॉक्टरी के बारे में बहुत ही अच्छा कोर्स होता है, इस कोर्स की मांग भारत में दिन प्रतिदिन बहुत ही तेजी से बढ़ती जा रही है, लेकिन इस कोर्स को करने में आपको अत्यधिक फीस देने होते हैं। जब आप पूरा कर लेते हो तो ऐसे में आपको कॉलेज की तरफ से डिग्री दे दी जाती है। इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में जान सकते हो।

BUMS कोर्स का फुल फॉर्म | BUMS Ka Full Form

दोस्तों अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हो, तो ऐसे में आप Bums कोर्स को करके बहुत ही आसानी से डॉक्टर बन सकते हो। ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे BUMS कोर्स का फुल फॉर्म क्या होता है? यह बताने वाले ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

BUMS Course का फुल फॉर्म Bachelor in Unani Medicine and Surgery होता है ,इस तरीके से आप बीयूएमएस कोर्स के फुल फॉर्म जान सकते हो।

BUMS कोर्स कितने साल का होता है?

जैसा कि दोस्तों हमने आपको ऊपर यह बता दिया था कि बीयूएमएस कोर्स कितने साल का होता है। यह कोर्स हमारे भारत में पूरे 5 साल और 6 महीने का होता है। जिसमें लास्ट के 4 साल 6 महीने कोर्स को पढ़ाया जाता है और बाकी के बचे 1 साल में आपको इंटरशिप के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है, यह कोर्स स्नातक डिग्री के नीचे होता है हमारे कहने का यह मतलब है कि इस कोर्स को करने के लिए आपको अंडर ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी करनी होगी। इस तरीके से आप Bums कोर्स कितने साल का होता है यह जान सकते हो।

BUMS कोर्स के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए?

दोस्तों अगर आप BUMS कोर्स करना चाहते हो, तो ऐसे में BUMS कोर्स करने के लिए कुछ योग्यता को पूरा करना होता है ,जो की आपको पता नहीं होता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे उन योग्यताओं के बारे में विस्तार पूर्वक पॉइंट के माध्यम से बताया हुआ है। जिसे आप पूरा करके बहुत ही आसानी से BUMS कोर्स कर सकते हो ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले BUMS कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं की पढ़ाई पूरी करनी होती है तभी जाकर आफ BUMS कोर्स कर सकते हो।
  • BUMS कोर्स करने के लिए आपको 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री ,और बायोलॉजी का सब्जेक्ट चयन करना होता है ,तभी जाकर आप भी BUMS कोर्स को कर सकते हो।
  • बीयूएमएस कोर्स को करने के लिए 12वीं में कम से कम आप के 55 से 60 परसेंट आने चाहिए तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हैं।
  • Bums कोर्स करने के लिए छात्र की उम्र कम से कम 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

BUMS कोर्स की फीस

दोस्तों BUMS कोर्स बहुत ही सस्ता कोर्स होता है, लेकिन आप इस कोर्स को प्राइवेट कॉलेज से करते हो ,तो आपको बहुत ही अधिक फीस देने पड़ जाते हैं। ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए प्राइवेट और सरकारी कॉलेज में BUMS कोर्स की कितनी फीस है । यह बताने वाले हैं जिसे आप पढ़ कर समझ सकते हो।

अगर आप प्राइवेट कॉलेज से BUMS कोर्स को करते हो ,तो ऐसे में आपका करीबन ₹300000 तक इस कोर्स का फीस पहुंच सकता है, वही बात करें सरकारी कॉलेज की तो सरकारी कॉलेज में बहुत ही कम पैसे में इस कोर्स को पूरा किया जा सकता है ।सरकारी कॉलेज में BUMS कोर्स की फीस लगभग 10,000 से लेकर 50000 के बीच में बहुत ही आसानी से पूरा किया जा सकता है। इस तरीके से आप भी BUMS कोर्स की फीस के बारे में जान सकते हो।

BUMS कोर्स कैसे करें

दोस्तों अगर आप भी BUMS कोर्स करना चाहते हो, तो ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर ही आ रहा होगा कि BUMS कोर्स कैसे करें? ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दे कि BUMS कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं की पढ़ाई अच्छे से करनी होती है। जब आप 12वीं में अच्छे अंक ला देते हो तो ऐसे में आप आगे चलकर BUMS COURSE कर सकते हो।

BUMS कोर्स को करने के लिए सबसे पहले आप अपने स्टेट में यह पता लगाएं कि BUMS कोर्स करने के लिए आपके राज्य में कौन से अच्छे स्कूल है, जब आप स्कूल का पता लगा लेते हो तो ऐसे में आप उनमें से किसी एक कॉलेज का चयन करके अपना नाम दाखिला करा ले।

नाम दाखिला कराने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है जब आप फार्म को भर लेते हो तो फिर आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। एंट्रेंस एग्जाम में नीट की परीक्षा पास करनी होती है इस तरीके से आप BUMS कोर्स कैसे किया जा सकता है यह जान सकते हो।

BUMS कोर्स का सिलेबस

दोस्तों हमने आपको ऊपर यह बता दिया था कि Bums कोर्स पूरे 5 साल 6 महीने के होते हैं और जिनमें 3 सिलेबस होते हैं। ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे तीनों सिलेबस में कौन-कौन से विषय होते हैं यह बताने वाले हैं जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

BUMS कोर्स का फर्स्ट यर्स सिलेबस
  • Tashreeh ul Badan
  • Profess ul Aza
  • Umar r Tayyya
  • Mantic falsafa aur hayati
  • Arabic
  • Tarikh e tibbu
BUMS कोर्स का सेकंड यर्स सिलेबस
  • इलमूल adawiya
  • llmul Adawiya
  • IImul imraj and sareriyat
  • Ilmul samoom and tib e qanooni
  • Tahfuzi o samaji tib
BUMS कोर्स का थर्ड यर्स सिलेबस
  • Maulijaat
  • Maulijaat
  • Surgery
  • Amraze e ain ujn anaf wa halaq
  • IImul qabla Niswan Wa atfal

BUMS कोर्स करने के लिए भारत में टॉप कॉलेज

हम आपको यह बताने वाले हैं, कि यूज करने के लिए हमारे भारत में कौन से कॉलेज है ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • अल फारूक युनानी मेडिकल कॉलेज इंदौर, मध्य प्रदेश।
  • दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
  • गवर्नमेंट युनानी मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली
  • शासकीय स्वागत यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, भोपाल
  • गवर्नमेंट आयुर्वेदिक कॉलेज तिरुअनंतपुरम
  • ग्लोकल यूनिवर्सिटी, सहारनपुर
  • इरान युनानी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल लखनऊ
  • राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली
  • लुकमान युनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल बिजापुर
  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़

BUMS कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है

दोस्तों अगर आप अपनी BUMS कोर्स करने के लिए पूरे अच्छी तरीके से सोच लिया है, तो ऐसे में आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि BUMS कोर्स पूरा कर लेने के बाद आप को कितनी सैलरी मिलती है।

अगर आप BUMS कोर्स पूरा कर लेते हो तो ऐसे में आपको बहुत ही आसानी से 20,000 से लेकर 40000 तक शुरुआती में पेमेंट मिल जाती है ।जैसे -जैसे करके आप इस फील्ड में पुराने होते चले जाते हो आपकी सैलरी बढ़ती चली जाती है इस तरीके से आप सैलरी के बारे में जान सकते हो।

यह भी पढ़ें..

FAQ BUMS Course Details In Hindi

Q. बीयूएमएस कोर्स कितने साल का होता है?

Ans: BUMS को पूरे 5.6 साल का होता है।

Q.  BUMS कोर्स करने के लिए कितने पर्सेंट आने चाहिए?

Ans: बीयूएमएस कोर्स करने के लिए 12वीं में 55 से 60 परसेंट आने चाहिए।

Q. बीयूएमएस कोर्स क्या होता है?

Ans: BUMS कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है जिसमें आपको दवा और सर्जरी के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है।

निष्कर्ष BUMS Course Details In Hindi

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में BUMS Course Details In Hindi के बारे में आपने बहुत कुछ जाना जिसमें हमने आपको यह भी बताया है कि BUMS कोर्स क्या होता है ?BUMS कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होती है?

 अगर आप सभी लोगों को हमारा BUMS Course Details In Hindi लेख पसंद आता है ,तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख कों सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि आप  जैसे ही छात्र को इस विषय पर पूरी जानकारी मिल सके और साथ ही साथ हमें कमेंट बॉक्स में यह भी बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगता है।

होमपेज पर जायेयहां क्लिक करें
Join on TelegramJoin Now
Join on WhatsappJoin Now
Rate this post

Telegram group

Leave a Comment