BFA Course Details in Hindi क्या है, योग्यता, परीक्षा, शुल्क, सिलेबस, पूरी जानकारी

BFA Course Details in Hindi- दोस्तों आज के समय में हर एक छात्र अपनी लाइफ को सेट करने के लिए किसी ने किसी एक फील्ड में जाने की पूरी कोशिश करता है ,और इसीलिए वह अपने करियर को बनाने के लिए अपने करियर से रिलेटेड किसी अच्छे कोर्स को कर कर बहुत ही अच्छे लेवल पर जा सकता है। कुछ बच्चे इंजीनियरिंग करना चाहते हैं, तो कुछ बच्चे डॉक्टर बनना चाहते हैं।

और कुछ बच्चे ऐसे होते हैं, जो की पेंटिंग करना चाहते हैं दोस्तों अगर आप भी पेंटिंग सीखना चाहते हो तो ऐसे में आपको BFA Course Details in Hindi के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इस कोर्स में आपको कला से रिलेटेड पूरी जानकारी बताई जाती है, इस कोर्स में आपको पेंटिंग कला मूर्ति आदि विषय के बारे में अच्छे से पूरी जानकारी दी जाती है।और आप इस कोर्स को करके बहुत ही आसानी से पेंटिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

bfa course details in hindi
bfa course details in hindi

अगर आपको BFA Course Details in Hindi के बारे में और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको हमारा यह लेख समझ में आ सके और इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

BFA Course Details in Hindi Overview

पाठ्यक्रम का नामBFA Course
बीएफए का फुल फॉर्मBachelor of Fine Arts
पाठ्यक्रम की अवधि3 वर्ष
शैक्षणिक योग्यता12वीं पास
औसत पाठ्यक्रम शुल्क20 हजार से 6 लाख
अन्य विवरणपूरा लेख पढ़ें

बीएफए कोर्स क्या है? | BFA Course Details in Hindi

दोस्तों बीएफए कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है, जिसमें आपको कला के बारे में पूरी जानकारी बताई जाती है। अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हो, तो ऐसे में आपको इस कोर्स को करने के लिए 12वीं में अच्छे अंक लाने होंगे तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।

दोस्तों यह कोर्स कला की फील्ड में सबसे उच्च लेवल का कोर्स होता है, इस कोर्स के अंदर आपको मूर्ति के बारे में, कला के बारे में, वर्चुअल आर्ट्स के बारे में, फोटोग्राफी के बारे में, पेंटिंग के बारे में आदि चीजों के बारे में इस कोर्स के अंदर बताया जाता है।

इस कोर्स को करने के लिए आपके पास पूरे 3 साल का समय होना चाहिए क्योंकि यह कोर्स पूरे 3 साल का होता है इस कोर्स में पूरे 6 सेमेस्टर होते हैं और हर एक सेमेस्टर 6 महीने का होता है, और एक सेमेस्टर पूरा होने के बाद आपका पेपर होता है और आपका 1 साल में 2 सेमेस्टर खत्म हो जाता है इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बीएफए कोर्स का फुल फॉर्म | BFA Full form in Hindi

Bachelor of Fine arts Meaning in Hindi- जैसा कि हमने आपको BFA Course keya hain? यह बताया, अब हम बात करेंगे कि बीएफए कोर्स का फुल फॉर्म क्या होता है- ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि BFA Course का फुल फॉर्म Bachelor of Fine Arts (बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स) होता है। इस तरीके से आप बीएफए कोर्स का फुल फॉर्म जान सकते हो।

दोस्तों यह कोर्स कला के विषय में अंडर ग्रेजुएट की डिग्री मारी जाती है इस कोर्स को करने के लिए आपको सरकारी या फिर प्राइवेट कॉलेज में अपना नाम दाखिला करवाना होता है, दोस्तों इस कोर्स के अंदर आपको कला से रिलेटेड इन विषयों को पढ़ाया जाता है बाकी के अन्य विषयों पर इस कोर्स के अंदर पूरी जानकारी नहीं दी जाती है इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में समझ सकते हो।

बीएफए कोर्स कितने साल का होता है?

दोस्तों अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हो तो ऐसे मैं आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है, क्या कोर्स कितने साल का होता है, ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कोर्स पूरे 3 साल का होता है और आपको 3 साल के अंदर इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाती है और साथ ही साथ आपको इस कोर्स का डिग्री भी प्रदान कर दी जाती है।

बीएफए कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

दोस्तों अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हो तो ऐसे में इस कोर्स को करने के लिए कुछ योग्यता पूरी करनी होती है और आपको उस योग्यता के बारे में पूरी जानकारी ना होने के कारण इस कोर्स करने के लिए बीएफए कोर्स मैं अपना दाखिला नहीं करवा पाते हो, ऐसे में अब आपकी जानकारी के लिए उन योग्यताओं के बारे में नीचे पॉइंट के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से पूरा कर सकते हो।

  • बीएफए कोर्स करने के लिए आपको 12वीं की पढ़ाई पूरी करनी होगी तभी जाकर आप बीएफए कोर्स कर सकते हो।
  • बीएफए कोर्स करने के लिए आपकी 12वीं में कम से कम 55 से 60 परसेंट अंक आने चाहिए तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।
  • अगर आपको बीएफए कोर्स के बारे में थोड़ी भी जानकारी है हमारे कहने का यह मतलब है कि अगर आपको कला के बारे में थोड़ी भी जानकारी है तो आप बहुत ही आसानी से इस फील्ड का डिग्री ले सकते हो।

बीएफए की फीस कितनी है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर यह बता दिया है कि बीएफए कोर्स में आपको कला के बारे में जानकारी दी जाती है अगर आप इस कोर्स को करने के लिए पूरे अच्छे तरीके से सोच लिया हो, तो ऐसे में आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि इस कोर्स को करने में पूरी कितनी फीस लगती है।

ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि बीएफए कोर्स की फीस आपके कॉलेज के हिसाब से लगती है अगर आप सरकारी कॉलेज से बीएफए कोर्स करते हो तो ऐसे में आपका कम पैसे में बीएफए कोर्स पूरा हो जाता है और प्राइवेट कॉलेज से बीएफए कोर्स करते हो तो ऐसे में आपके बहुत ही अधिक पैसे लग जाते हैं।

दोस्तों अगर आप सरकारी कॉलेज में बीएफए कोर्स करते हो तो ऐसे में आप सालाना 20000 से लेकर 30 हजार रुपए फीस देकर बहुत ही आसानी से इस कोर्स को पूरा कर सकते हो वही बात करें प्राइवेट कॉलेज की तो प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स को पूरा करने में आपके करीब 500000 से लेकर ₹600000 बहुत ही आसानी से लग जाते हैं इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

बीएफए कोर्स कैसे करें?

दोस्तों बीएफएफ कोर्स करने के लिए आपको 12 वीं पास होना होगा तभी जाकर आप बीएफए कोर्स कर सकते हो बीएफए कोर्स में आपकी 12वीं में लगभग 55 से 60 परसेंट अंक आने चाहिए तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।

दोस्तों इस कोर्स को करने से पहले सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है की आपको किस फील्ड में अपना करियर बनाना है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि छात्रों का मन इंजीनियरिंग करने का करता है तो उनके ऊपर प्रेशर डालकर डॉक्टर की पढ़ाई करा दी जाती है जिस कारण छात्रों का मन पढ़ाई करने में आगे चल कर नहीं सकता है।

इसीलिए सबसे पहले आप अपने कैरियर फील्ड के बारे में सोच समझकर कोर्स को पूरा करें इस तरीके से आप बीएफए कोर्स के बारे में कोई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बीएफए कोर्स के विषय

बीएफए कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है जिसमें कला के क्षेत्र में किसी भी फील्ड में करियर बनाया जा सकता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बीएफए कोर्स में आने वाले विषयों के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो

  • ड्रामा
  • म्यूजिक
  • डांस
  • पेंटिंग
  • Plastic art
  • डिजिटल आर्ट्स
  • अप्लाइड आर्ट्स
  • स्कल्पचर
  • कालीग्राफी
  • कार्टूनिंग
  • फोटोग्राफी
  • प्रिंटर मेकिंग
  • ग्राफिक डिजाइनिंग
  • टेक्सटाइल डिजाइन

बीएफए कोर्स करने के लिए भारत में टॉप कॉलेज

दोस्तों अभी तक आपने बीएफए कोर्स के बारे में बहुत कुछ जाना अब हम बात करेंगे कि बीएफए कोर्स के लिए हमारे भारत में सबसे टॉप कॉलेज कौन से हैं ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए उप टॉप कॉलेज के बारे में नीचे विस्तार पूर्वक बताया हुआ है जिसमें से आप बीएफए कोर्स पूरा करने के लिए किसी एक कॉलेज में अपना नाम लिखवा सकते हो ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • Nims University
  • Patna University
  • Punjab University
  • Chandigarh University
  • Lucknow University
  • Amethi University
  • Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth
  • Chhatrapati shahu Maharaj University
  • Dr Babasaheb Ambedkar Marathwada University
  • Jamia millia islamia University
  • Lovely professional University
bfa course details in hindi
bfa course details in hindi

बीएफए  करने के बाद सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों आज के समय में किसी भी कोर्स को पूरा कर लेने के बाद बहुत ही अच्छे इनकम प्राप्त होती हैं ठीक वैसे ही हम आपको यह बताने वाले हैं कि बीएफए कोर्स पूरा कर लेने के बाद आप को कितनी सैलरी मिलती है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि बीएफए कोर्स पूरा कर लेने के बाद आपको करीबन 20000 से लेकर 40000 बहुत ही आसानी से सैलरी मिल सकती है इस तरीके से आप बीएफए कोर्स पूरा कर लेने के बाद कितनी सैलरी मिलती है यह जान सकते हो।

दोस्तों अगर आप बीएफए कोर्स पूरा कर लेते हो और खुद का बिजनेस करना चाहते हो तो खुद के बिजनेस करने से आपको महीने के करीबन 70 से 80 हजार बहुत ही आसानी से मिल सकते हैं क्योंकि आज के समय पर अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो आपको बहुत ही कम समय में इंटरनेट से बहुत ही अच्छे पैसे मिल सकते हैं।

अगर आप गूगल, फेसबुक या यूट्यूब पर अपनी कला के बारे में बताते हो तो ऐसे में आप यूट्यूब, फेसबुक या फिर गूगल के जरिए महीने की कम से कम 100000 से लेकर 500000 तक पहुंची आसानी से कमा सकते हो इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

यह भी पढ़ें..

FAQ | BFA Course Details in Hindi

Q. बीएफ कौन सी डिग्री है?

बीएफए कोर्स बैचलर आफ फाइन आर्ट्स की डिग्री होती है।

Q. बीएफए करने के बाद क्या कर सकते हैं?

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हो कि बीफए में कोर्स पूरा कर लेने के बाद कौन सा कोर्स किया जाता है तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीएफए कोर्स पूरा कर लेने के बाद एमएफए कोर्स किया जा सकता है।

Q. बीएफए कोर्स करने के बाद क्या फायदा होता है?

बीएफए कोर्स कर लेने के बाद हमें सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमें पेंटिंग के फील्ड में किसी न किसी जगह नौकरी बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में BFA Course Details in Hindi के बारे में आपने बहुत कुछ जाना जिसमें हमने आपको बीएफए कोर्स क्या होता है, बीएफए कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और बीएफए कोर्स कौन कौन कर सकता है आदि जानकारी बताई हुई है।

अगर आप सभी लोगों को हमारा यह लेख पसंद आता है तो आप हमारे BFA Course Details in Hindi महत्वपूर्ण लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, ताकि आप जैसे व्यक्ति को इस विषय पर पूरी जानकारी मिल सके और साथ ही साथ हमें कमेंट बॉक्स में यह भी बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगता है।

होमपेज पर जायेयहां क्लिक करें
Join on TelegramJoin Now
Join on WhatsappJoin Now
1.5/5 - (2 votes)

Telegram group

Leave a Comment