BEMS course details in Hindi-क्या है, कैसे करें, योग्यता, फीस पूरी जानकारी

BEMS course details in Hindi- BEMS course keya hain? BEMS कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है जिसमें आपको आयुर्वेद चिकित्सा के बारे में नॉलेज दी जाती है । यह कोर्स पूरे 4.5 वर्ष का होता है इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं में पास करना आवश्यक होता है।

Bems course details in hindi
BEMS Course Details in Hindi

अगर आप यह कोर्स करते हो तो ऐसे में आपको इस कोर्स के अंदर यह बताया जाता है, कि आयुर्वेद दवाइयां कैसे बनाई जाती हैं और साथ ही साथ आपको कुछ ऐसे दवाई बनाने के तरीके भी बताए जाते हैं जो कि आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं।

दोस्तों कुछ दवाइयां ऐसी होती हैं जिसका असर हमारे शरीर पर गलत पड़ने के कारण हमें किसी भी प्रकार का रोग हो जाता है।लेकिन आयुर्वेद दवाइयां ऐसी दवाइयां होती हैं जिनका असर हम पर बहुत ही अच्छा होता है। आयुर्वेद दवाइयां शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती हैंआयुर्वेद दवाइयों की सबसे खास बात ये हैं कि इसका कोई साइडइफेक्ट नहीं होता है इस तरीके से आप BEMS कोर्स के बारे में जान सकते हैं।

जैसा कि आपने इस कोर्स के बारे में अभी तक  बहुत कुछ जान लिया  लेकिन अभी आपको विस्तार से जानना जरूरी है चलिये जानते हैं कि BEMS course details in Hindi क्या होता है ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को अच्छे से पढ़ लें तभी जाकर आपको इस लेख के बारे में पूरी जानकारी समझ में आएगी।

BEMS Course Details in Hindi Overview

पाठ्यक्रम का नामBEMS course
BEMS का फुल फॉर्मBachelor of Electro-homeopathy Medicine and Surgery
BEMS in Hindiबैचलर ऑफ इलेक्ट्रो होम्योपैथी मेडिसिन एंड सर्जरी
पाठ्यक्रम की अवधि4.5 साल। 6 महीने इंटरशिप
शैक्षिक योग्यतापीसीबी कॉम्बिनेशन के साथ 12वीं पास, न्यूनतम 60%।
आयु सीमाएँ17 वर्ष
कोर्स प्रकारस्नातक पदवी
कुल औसत पाठ्यक्रम शुल्क3 लाख 50 हजार से 7 लाख

BEMS course क्या है? | BEMS Course Details in Hindi

दोस्तों यह कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है जिसमें आपको इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा विज्ञान के बारे में जानकारी दी जाती है। इस चिकित्सा में आपको पेड़ पौधे को काटकर दवाई बनाने के बारे में बताया जाता है और साथ ही साथ यह कोर्स बहुत ही अच्छा कोर्स होता है।

दोस्तों अब हम आपकी जानकारी के लिए नीचे यह बताएंगे कि बीएमएस कोर्स कितने साल का होता है, बीएएमएस कोर्स में कितनी सिलेबस होती हैं, बीएमएस कोर्स में कितनी सैलरी मिलती है, बीएएमएस कोर्स का फुल फॉर्म क्या होता है ऐसे में इन सभी चीजों के बारे में जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य करें ताकि आपको इस लेख के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

BEMS course का फुल फॉर्म क्या है?

BEMS full form– Bems कोर्स के बारे में आपने बहुत कुछ जाना अब हम बात करेंगे कि Bems कोर्स का फुल फॉर्म क्या होता है- ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें Bems कोर्स का फुल फॉर्म BEMS Doctor full form “Bachelor of Electro-homeopathy Medicine and Surgery” BEMS full form in hindi- “बैचलर ऑफ इलेक्ट्रो होम्योपैथी मेडिसिन एंड सर्जरी” होता है ।

BEMS course कितने साल का होता है?

दोस्तों अगर आपको बीइएमएस कोर्स के बारे में समझ में आ गया होगा तो ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि बीइएमएस कोर्स कितने साल का होता है । ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि बीइएमएस कोर्स पूरे 4.5 वर्ष का होता है।

इस कोर्स को पूरा करने में 4.5 वर्ष का समय लग जाता है जिसमें आपको 4 साल में पूरे सेमेस्टर को खत्म करना होता है और बाकी के 6 महीने में आपको इंटरशिप के बारे में जानकारी दी जाती हैं।

दोस्तों इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं पास होना होगा तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो और यह कोर्स 4 सेमेस्टर में बटा होता है । और जब आप चारों सेमेस्टर का परीक्षा में पास हो जाते हो तब जाकर आपको बीइएमएस कोर्स का डिग्री प्राप्त किया जा सकता है।

बीइएमएस कोर्स करने के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए

दोस्तों अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हो तो इस कोर्स को करने के लिए आपके अंदर कुछ योग्यता होनी चाहिए, तभी जाकर आप इसको कर सकते हो । आपको हमने ऊपर पहले ही बता दिया था कि इस Course करने के लिए आपको 12वीं पास होना होता है, तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो। ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे कुछ पॉइंट के माध्यम से कुछ जानकारी दी हुई है जिसे आप पूरा करके बहुत ही आसानी से इस कोर्स को कर सकते हो।

  • सबसे पहले इस कोर्स को करने के लिए आपको 17 वर्ष से अधिक होना होगा तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।
  • इस कोर्स को करने के लिए आपके 12वीं में कम से कम 60% अंक आने चाहिए तभी जाकर आप इसको उसको कर सकते हो।
  • इस कोर्स को करने के लिए सबसे अहम बात यह होती है कि आपको 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायो लेजी का विषय लेना होता है तभी आगे चलकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।

BEMS course कितनी फीस है

BEMS Course fees in Hindi– दोस्तों अगर आप बीइएमएस कोर्स को करना पसंद करते हो तो ऐसे में आप या तो जान ही चुके होंगे कि यह को डॉक्टर बनने के लिए किया जाता है ।

इस कोर्स को आप गवर्नमेंट और प्राइवेट स्कूल से कर सकते हो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए क्या बता दें कि अगर आप इस कोर्स को गवर्नमेंट कॉलेज से करते हो तो ऐसे में आप इस कोर्स को 20000 से लेकर ₹50000 प्रतिवर्ष फीस देकर इस कोर्स को पूरा कर सकते हैं।

लेकिन आप प्राइवेट स्कूल से इस कोर्स को करते हो तो ऐसे में आपका बहुत ही ज्यादा पैसा लग जाता है क्योंकि प्राइवेट स्कूल में इस कोर्स की फीस लगभग 500000 से लेकर ₹700000 तक हो सकती है इस तरीके से आप इस कोर्स के बारे में जान सकते हो।

BEMS course कैसे करें

दोस्तों अगर आप बीइएमएस कोर्स करना चाहते हो, तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज से कुछ समय पहले बीइएमएस कोर्स करने के लिए कई सारे एग्जाम देने पड़ते थे लेकिन आज के समय में कुल मिला जुला कर आपको बीइएमएस कोर्स करने के लिए एक ही पेपर देने होते हैं। लेकिन उस पेपर को पास करने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करने होते हैं, ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए उस पेपर का नाम नीचे बताने वाले हैं जो कि आप पढ़ कर बहुत आसानी से समझ सकते हो।

इस कोर्स को करने के लिए आपको नीट की एग्जाम देनी होती है और आपको पता ही होगा कि नीट का एग्जाम कितना हार्ड होता है इस तरीके से आप बीइएमएस कोर्स के बारे में जान सकते हो।

बीइएमएस कोर्स का सिलेबस क्या होता है

बीइएमएस कोर्स के बारे में आपने अभी तक बहुत कुछ जाना अब हम बात करेंगे कि बीइएमएस कोर्स कितने सिलेबस में बटा होता है । ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीइएमएस कोर्स पूरे 4 सिलेबस में बटा होता है जिनके बारे में हम नीचे बताने वाले हैं जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

बीइएमएस कोर्स का 1 ईयर सिलेबस
  • एनाटॉमी
  • शरीर क्रिया विज्ञान
  • भोजन और स्वच्छता
  • इलेक्ट्रो होम्योपैथी फार्मेसी
बीइएमएस कोर्स का 2 ईयर सिलेबस
  • एनाटॉमी
  • शरीर क्रिया विज्ञान
  • इलेक्ट्रो होम्योपैथी
  • विकृति विज्ञान
बीइएमएस कोर्स का 3 ईयर सिलेबस
  • इलेक्ट्रो होम्योपैथी और चिकित्सा का अभ्यास
  • स्त्री रोग
  • E.N.T
  • नेत्र विज्ञान
बीइएमएस कोर्स का 4 ईयर सिलेबस
  • इलेक्ट्रो होम्योपैथी और चिकित्सा का अभ्यास
  • शल्य चिकित्सा
  • चिकित्सा न्यायशास्त्र
  • बाल रोग और प्रसूति

भारत में सबसे बेस्ट BEMS course करने के लिए कौन सा कॉलेज है

आपने अभी तक BEMS course details in Hindi बीइएमएस कोर्स के सिलेबस के बारे में बहुत ही अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ली है । अब हम बात करेंगे कि हमें बीइएमएस कोर्स करने के लिए कौन से स्कूल में अपना एडमिशन कराएं ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे कुछ आपकी मदद के लिए महत्वपूर्ण बातें बताई हुई है । जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

अगर आप बीइएमएस कोर्स करना चाहते हो तो सबसे पहले आप यह जान ले कि आप किस कॉलेज से अपना एडमिशन कराना चाहते हो गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए कुछ भारत के बेस्ट बीइएमएस कोर्स करने के लिए स्कूल के नाम बताने वाले हैं जैसे आप पढ़ कर अपना ऐडमिशन इन में से किसी एक में करवा सकते हो।

  • Bachelor of electro homeopathy medicine and surgery course suitability
  • Vivekanand medical institute off electropathy and research centre Ahmedabad
  • Punjab medical institute and hospital of electropathy
  • National institute of electro homeopathy medical science New Delhi
  • Annai nivetha electropathy medical College and hospital shivganga
  • DCM institute of medical and paramedical technology Amrister
  • Shri JC Bose medical institute and hospital of electropathy Jaipur
  • Karunya medical College of electropathy Kanyakumari

BEMS course करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है

दोस्तों अगर आप बीइएमएस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लिए तो ऐसे में आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि बीइएमएस कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी प्राप्त होती है।

ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप बीइएमएस कोर्स को पूरा कर लेते हो तो ऐसे में लगभग 400000 से लेकर ₹500000 के बीच आप को सैलरी मिल सकती है। और आप जैसे जैसे करके इस फील्ड में पुराने होते चले जाओगे आपकी सैलरी और भी ज्यादा बढ़ती ही चली जाएगी इस तरीके से आफ बीइएमएस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

बीइएमएस कोर्स से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. बीइएमएस का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans: बीइएमएस कोर्स का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ इलेक्ट्रो होम्योपैथी मेडिसिन एंड सर्जरी होता है।

Q. बीइएमएस कोर्स की योग्यता क्या होती है?

Ans: इस कोर्स को करने के लिए आपके 12वीं में अंक करीबन 60% होनी चाहिए तभी जाकर आप इस कोर्स इसको कर सकते हो

Q. इस कोर्स की अवधि क्या है?

Ans: इस कोर्स की अवधि 4.5 वर्ष की होती है।

Q. BEMS कोर्स की मुख्य विशेषताएं क्या है?

Ans: इस कोर्स की सबसे बड़ी यह विशेषता है कि इस मे जड़ी बूटियों के दुवारा रोगों का इलाज किया जाता है जिसका किसी भी  प्रकार के कोई साइडिफेक्ट नहीं होता है।

आप इसे भी पढ़ सकते हैं-

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में BEMS course details in Hindi के बारे में बहुत कुछ जाना जिसमें हमने आपको यह बताया कि इस कोर्स को करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहि, इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद आपको क्या सैलरी प्राप्त होती है । अगर आपको हमारा BEMS course details in Hindi लेख पसंद आता है, तो ऐसे में आप इस लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि आप जैसे ही व्यक्ति को इस विषय पर पूरी जानकारी मिल सके।

मुखपृष्ठ प्र जाएंयहाँ क्लिक करें
3/5 - (2 votes)

Telegram group

Leave a Comment