B.Voc Course Details In Hindi- क्या है, शुल्क, सिलेबस, पूरी जानकारी

B.Voc Course Details In Hindi-B.Voc क्या है, शुल्क, सिलेबस, पूरी जानकारी। दोस्तों आज के समय में हर एक छात्र अपने भविष्य को लेकर बहुत ही ज्यादा चिंतित रहते हैं, क्योंकि आज के समय में कंपटीशन इतना बढ़ चुका है कि जॉब पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो गया है। इसीलिए ज्यादातर छात्र अपनी डिग्री पूरी करके देश या विदेश में काम करने के लिए इच्छुक हो जाते हैं, लेकिन कई बार छात्रों के साथ ऐसा भी होता है, कि उन्हें किसी भी फील्ड में काम ना मिल पाने के कारण वे निराश हो जाते हैं।

अगर आप भी देश या विदेश में जॉब करना चाहते हो, तो ऐसे में आपको B.Voc के बारे में जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि B.Voc कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है, जिसमें देश और विदेश में नौकरी करने में आसानी हो जाती है। इस कोर्स में छात्रों को ज्यादातर विदेशों में कैसे व्यवसाय किया जाता है।

B.Voc Course Details In Hindi
B.Voc Course Details In Hindi

इस विषय पर बताया जाता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे B.Voc Course Details In Hindi के बारे में बताने वाले हैं। जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो। ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप सभी लोगों को हमारा यह लेख समझ में आ सके। और इस विषय पर जानकारी पाने के लिए किसी अन्य लेख पर जाने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना पड़े।

B.Voc Course Details In Hindi Overview

पाठ्यक्रम का नामB. Voc Course
बी वोक का फुल फॉर्मBachelor of Vocational Education
पाठ्यक्रम की अवधि3 वर्ष (6 सेमेस्टर)
शैक्षणिक योग्यता12वीं 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण।
औसत पाठ्यक्रम शुल्क20 हजार से 1 लाख
अन्य विवरण के लिएपूरा लेख पढ़ें

B.Voc कोर्स क्या है? | B.Voc Course Details In Hindi

B.Voc कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है जिसमें आप सभी लोगों को देश और विदेश में कैसे व्यवसाय किया जाता है, इस विषय पर जानकारी बताई जाती है। यह कोर्स स्नातक डिग्री मानी जाती है, इस कोर्स को हर एक छात्र कर सकता है, क्योंकि इस कोर्स में ज्यादा कंपटीशन नहीं होता है, लेकिन इस कोर्स को करने के लिए 10वीं और 12वीं मैं किसी भी विषय को लेकर इस कोर्स को कर सकते हो।

B Voc Course in Hindi

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हो, तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि यह कोर्स 3 साल का होता है। और इन 3 साल में आपको 6 सेमेस्टर के बारे में बताया जाता है। और इन 6 सेमेस्टर में अलग-अलग सब्जेक्ट होते हैं, एक सेमेस्टर 6 महीने का होता है। और जब आपका एक समेस्टर खत्म हो जाता है तो, एक सेमेस्टर खत्म हो जाने के दौरान तुरंत आप की परीक्षा होती है और इसी तरीके से 1 साल में 2 सेमेस्टर खत्म कर दिया जाता है।

इस कोर्स को अगर आप दसवीं पास करके करना पसंद करते हो तो, दसवीं पास करने के साथ-साथ इस कोर्स को करने के लिए डिप्लोमा भी पास होना होगा, क्योंकि दसवीं के साथ-साथ इस कोर्स को करने के लिए डिप्लोमा भी चाहिए होता है। लेकिन वही बात करने पर 12वी पास करके, तो ऐसे में 12वीं पास करने के बाद आप सीधे इस कोर्स को कर सकते हो इस तरीके से आप B.Voc कोर्स क्या है यह जान सकते हो।

अब हम आपकी जानकारी के लिए नीचे यह बताने वाले हैं, कि B. Voc कोर्स करने के लिए कितनी शुल्क देनी होती है, B. Voc कोर्स कितने साल का होता है? B.Voc कोर्स करने के लिए स्कूल कौन से हैं? B.Voc कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? और साथ ही साथ B.Voc का पूरा नाम भी बताने वाले हैं। ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें किसी भी जानकारी को मिस करने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें।

B.Voc कोर्स का फुल फॉर्म क्या होता है? | B Voc full form in Hindi

B.Voc का फुल फॉर्म “Bachelor of Vocational Education” होता है, जिसे हम हिंदी भाषा में व्यवसाय में स्नातक कहते हैं बीवीओसी का दूसरा नाम देश और विदेश में जॉब करने को भी कहते हैं।

B.Voc कोर्स कितने साल का होता है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर यह बता दिया था कि B.Voc Course पूरे 3 साल का होता है और इन 3 साल में आपको 6 सेमेस्टर पढ़ाया जाता है।

अगर आप B.Voc कोर्स करना चाहते हो, तो ऐसे में B.Voc कोर्स करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है, इस एंट्रेंस एग्जाम की परीक्षा देने के लिए आपको 3 से 4 महीने पहले फॉर्म अप्लाई कर देना होता है। क्योंकि आज के समय में किसी भी फॉर्म को बहुत ही कम समय में ज्यादातर छात्र भर दे रहे हैं, इसीलिए आप इस कोर्स को करने के लिए 3 से 4 महीने पहले इस कोर्स का ऑनलाइन फॉर्म भर दे। ताकि आपको भी इस कोर्स को करने के लिए सीट मिल सके।

इंट्रेंस एग्जाम में आपको कई तरीके के पेपर देने होते हैं, ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे पॉइंट के माध्यम से कुछ इंट्रेंस एग्जाम के नाम बताने वाले हैं जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

  • Amueee
  • Ipu Cet
  • Cucet
  • Cusat Cat

हमने ऐसे कई सारे प्राइवेट और गवर्नमेंट स्कूल को देखा है, जहां पर एंट्रेंस एग्जाम फाइनेंस करने के साथ-साथ स्कूल की भी परीक्षा पास करनी होती है, अगर आप इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते हो तो, आपको बहुत ही आसानी से बीवीओसी कोर्स करने का मौका मिल जाता है।

B.Voc कोर्स करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

अगर आप बीवीओसी कोर्स करना चाहते हो तो, बीवीओसी कोर्स करने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होता है, तभी जाकर आप बीवीओसी का कोर्स कर सकते हो। ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए नीचे उन रिक्वायरमेंट के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से उन रिक्वायरमेंट को पूरा कर सकते हो ऐसे में आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • बीवीओसी का कोर्स करने के लिए आपको 12वीं दसवीं पास होना पड़ता है।
  • अगर आप दसवीं पास करके बीवीओसी कोर्स करना चाहते हो तो ऐसे में दसवीं पास होने के साथ-साथ डिप्लोमा फाइनल होना चाहिए तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।
  • 10वीं और 12वीं में आपके अंक लगभग 55% आने चाहिए तभी जाकर आप इस कोर्स को कर सकते हो।
  • किसी भी उम्र के छात्र इस कोर्स को कर सकते हैं।

B.Voc कोर्स की कितनी फीस होती है?

अगर आप बीवीओसी कोर्स करना चाहते हो तो, ऐसे में सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि, बीवीओसी कोर्स करने के लिए कितनी फीस देनी होती है, ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बीवीओसी कोर्स की फीस अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग तरीके से ली जाती है।

 अगर आप सरकारी कॉलेज में बीवीओसी कोर्स करते हो तो, ऐसे में करीबन 20000 से लेकर 3000 के बीच में आपका बीवीओसी कोर्स प्रतिवर्ष हो सकता है, लेकिन वही आप प्राइवेट कॉलेज से करते हो तो ऐसे में आपकी फीस बहुत ही अत्यधिक लग जाती है, प्राइवेट कॉलेज में बीवीओसी कोर्स करने के लिए आपकी फीस लगभग 50000 से लेकर ₹100000 तक बहुत ही आसानी से हो सकती है।

B.Voc कोर्स कैसे करें?

दोस्तों अगर आप बीवीओसी कोर्स करने के लिए पूरे अच्छी तरीके से सोच लिया है तो, ऐसे में आप सभी लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि बीवीओसी कोर्स कैसे किया जाता है? बीवीओसी कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको कॉलेज का चयन करना होता है, जब आप कॉलेज का चयन कर लेते हो तो, उसके बाद आपको यह जानना जरूरी है कि उस कॉलेज की मान्यता कितनी है।

फिर आपको उस कॉलेज में कितनी सुविधा मिलती हैं यह भी जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। क्योंकि कुछ कॉलेज ऐसे होते हैं, जिन की मान्यता बहुत ही कम होती है, जिस कारण आगे चलकर बच्चों को नौकरी पाने में दुविधा होती है, ऐसे में सबसे पहले आप कॉलेज की मान्यता के बारे में जाने। जब आप इतनी प्रक्रिया पूरी कर लेते हो तो इसके बाद आपको एडमिशन फीस के बारे में जान लेना है और जब एडमिशन फीस के बारे में जान लेते हो तो, ऐसे में एडमिशन कराने के लिए एंट्रेंस एग्जाम फाइनल करना होता है और यह एंट्रेंस एग्जाम फाइनल करने के लिए आपको 3 से 4 महीने पहले ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर देना होता है। इस तरीके से बीवीओसी कोर्स किया जाता है।

B.Voc कोर्स करने के लिए भारत में टॉप कॉलेज

अभी तक आपने बीवीओसी कोर्स करने से संबंधित बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर लिए अब हम आपकी जानकारी के लिए नीचे कुछ बीवीओसी कोर्स करने के लिए भारत में टॉप गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेज के नाम बताने वाले हैं जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

  • Integral University, Lucknow
  • Singhania University, Jhunjhunu
  • Doctor MGR educational and research institute, Chennai
  • Swami Vivekanand University
  • Graphic Era hill University, Dehradun
  • Jmi New Delhi Jamia milia islamia
  • Lucknow University of Lucknow
  • Usha Martin University, Ranchi
  • Bbau Lucknow
  • Central University of Haryana
  • Dei Agra

B.Voc करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर यह बता दिया था कि, बीवीओसी का फीस अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग तरीके से ली जाती है। ठीक उसी तरीके से बीवीओसी कोर्स कर लेने के बाद आप को सैलरी भी मिलती है, हमारे कहने का यह मतलब है कि बीवीओसी कोर्स पूरा कर लेने के बाद आपको अलग अलग तरीके से सैलरी मिलती है।

कुछ सरकारी जॉब ऐसे होते हैं जो कि पैकेज देना पसंद करते हैं और कुछ जॉब ऐसे होते हैं जो मंथली पेमेंट करते हैं, अगर आप पैकेज लेना पसंद करते हो तो, पैकेज में आपको 1 साल के ₹500000 मिलते हैं और मंथली की बात करें तो, मंथली में आपको 15000 से लेकर 3000 के बीच में बहुत ही आसानी से पेमेंट मिल जाती है इस तरीके से आप ने बीवीओसी कोर्स से रिलेटेड पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है।

यह भी पढ़ें..

FAQ | B.Voc Course Details In Hindi

Q. बीवीओसी कोर्स कितने साल का होता है?

B.Voc कोर्स पूरे 3 साल का होता है।

Q. बीवीओसी की सैलरी कितनी है?

बीवीओसी की सैलरी लगभग 50000 तक होती है।

Q. विदेश जाने के लिए कौन सा कोर्स करें?

दोस्तों विदेश जाने के लिए आप गूगल के जरिए इस क्वेश्चन का आंसर पता कर सकते हैं क्योंकि इसकी सटीक जानकारी हम आपको नहीं दे पाएंगे।

Q. B.A. करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

अगर आप भी एक ही डिग्री पूरी कर लिए हो तो कैसे मैं आपको बहुत ही आसानी से अध्यापक की नौकरी मिल सकती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में B.Voc Course Details In Hindi के बारे में आपने बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर ली है, जिसमें हमने आप सभी लोगों को यह भी बताया है कि बीवीओसी कोर्स क्या होता है और बीवीओसी कोर्स करने के लिए क्या योग्यता पूरी करनी होती है। अगर आप सभी लोगों को हमारा B.Voc Course Details In Hindi लेख पसंद आता है, तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि इस विषय पर सभी लोगों को जानकारी मिल सके और साथ ही साथ आप हमें कमेंट बॉक्स में यह भी बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगता है।

होमपेज पर जायेयहां क्लिक करें
Join on TelegramJoin Now
Join on WhatsappJoin Now
Rate this post

Telegram group

Leave a Comment