ANM Course Details in Hindi- क्या है, योग्यता, कैसे करें, सैलरी पूरी जानकारी

ANM Course Details in Hindi- एक ऐसा समय था ,लोग मेडिकल की पढ़ाई करने से कतराते थें। आज एक ऐसा समय हैं जहाँ लोग मेडिकल क्षेत्र में अपना कैरियर बना रहा है- कोई DMLT कर रहा है तो कोई BMLT, कोई GNM, BNYS, Bsc Nursing लेकिन आज हम आपको मेडिकल क्षेत्र एक ऐसे कोर्स के बारे में बताने वाले हैं जिसे करने के बाद आप नर्स बन सकते हैं, अगर आप एक महिला हैं तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट है, हम बात कर रहे हैं ANM कोर्स की । अगर आप एक महिला और आपका सपना नर्स बनाना है तो ये कोर्स आपके लिए।

ANM Course Details in Hindi
ANM Course Details in Hindi

इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है कि ANM Course kya hai? ANM की फीस कितनी होती है? ANM कोर्स कितने साल का है? एनम के लिए क्या योग्यता है? ANM ka course kaise kare, Anm Course Details in Hindi  तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें, चलिये हम बेसिक सेशुरू करते हैं-

आपको यह भी पसंद आ सकता है-

ANM Nursing Course details in Hindi | Course Overview

पाठ्यक्रम का नामANM Course
ANM का फुल फॉर्मAuxiliary Nursing Midwifery
पाठ्यक्रम की अवधि2 साल । और 6 महीने की इंटर्नशिप
पात्रता12वीं पास (कोई भी स्ट्रीम)
आयु सीमान्यूनतम 18 वर्ष-
पाठ्यक्रम औसत शुल्क35k to 90K
एएनएम वेतन2 लाख से 3 लाख प्रति वर्ष
एएनएम टॉप कॉलेज-नीचे उल्लिखित शीर्ष कॉलेजों की सूची देखें।

ANM Course Details in Hindi | एएनएम कोर्स क्या है?

Anm कोर्स एक नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप एक नर्स बन सखते हैं, यह कोर्स केवल महिलाओं के लिए होते हैं। पुरुष कैंडिडेट इस कोर्स को नही कर सकते अगर आप एक पुरुष है और अपना कैरियर नर्सिंग फील्ड में बनाना चाहते हैं तो आप GNM कर सखते । ANM का पूरा नाम Auxiliary Nursing Midwifery होता है,यह कोर्स 2 साल का कोर्स होता है जिसे आप 12 वी पास करने बाद कर सकते हैं।

अभी आप ने ये तो जान लिया कि ANM कोर्स क्या होता है, चलिये अब हम जानते हैं कि ANM कोर्स के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए कौन इस कोर्स को कर सकता है ।

ANM कोर्स लिये क्या योग्यता होनी चाहिए-ANM Course Eligibility

सबसे पहले हमने ऊपर ही बता दिया है कि ये कोर्स सिर्फ महिलाओं लिए है, अगर आप एक महिला है तभी आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

योग्यता की बात करे तो इसके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी पास होने चाहिए और इसके साथ 45-50% मार्क्स इस कोर्स के लिये अनिवार्य है,12 वी पास आप किसी भी स्ट्रीम से हो सकते हैं, अगर आप बिहार बोर्ड,महाराष्ट्र बोर्ड, उतरप्रदेश बोर्ड किसी भी स्टेट से पास है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं, और आपका स्वास्थ्य लेवल अच्छा होना चाहिए,साथ मे आपका उम्र 17वर्ष से लेकर 34 वर्ष तक होना चाहिये तभी आप इस कोर्स को कर सकते है।

चलिये अब हम जान लेते है कि इस कोर्स की अवधि कितने है-

ANM कोर्स कितने साल का होता है?

ANM कोर्स की बात करे तो यह कोर्स 2 साल का कोर्स होता, और 6 महीने की आपको इन्टरशिप ट्रेनिंग दी जाती है । थोड़ा और आगे हम बढ़ते हैं और जानते है कि ANM  बनने बाद  के बाद क्या काम करना होता है ।

ANM बनने बाद क्या काम करना है?

जब आप  ANM की पढ़ाई पूरी कर लेते है तो आप एक नर्स बन जाते है इसमे आपको कोई तरह के काम करने पड़ते हैं।

जैसे मरीजो की देखभाल करना ,समय पर उन्हें दवा के लिए पूछना की आपने दवा लिया या नहीं, मरीजो को सुई देना, मरीजो को पानी चढ़ना, मरीजो की बीपी को चेक करना और डॉक्टर दुवारा उपयोग किये जाने वाले उपकरणों की रख -रखाव करना, ऑपरेशन के समय डॉक्टर की सहायता करना ये सब काम आपको करने होते है जब आप एक नर्स बन जाते हैं तो चलिये अब हम जानते हैं, कि अगर आपको ANM कोर्स  में एडमिशन चाहिए तो इसकी फीस कितनी  है और  एडमिशन कैसे ले ।

ANM कोर्स की फीस  कितनी होती है?

अगर आप एक महिला है और इस कोर्स  में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको ANM कोर्स के फीस के बारे में पता होना अनिवार्य है ,इसकी फीस को अगर हम देखे तो ये सरकारी कॉलेजों की तुलना में प्राइवेट कॉलेजों में ज्यादा होते हैं ।

  • सरकारी कॉलेजों में आपको 2 साल में इस पूरा करने को 20000₹-30000₹ रुपये खर्च होंगे तो वही आपको प्राइवेट कॉलेजों में यह 50000₹हजार से-2लाख पूरे हो सखते है।
  • अगर आप आरक्षण वर्ग के कैटोगरी में आते है तो  आपको सरकार की तरफ से छूट भी दी जाती हैं हो सकता है कि कुछ लोगो के लिए ये कोर्स फ्री में भी मिल जाये ।
  • लेकिन अगर आपको सरकारी कॉलेजों में एडमिशन चाहिए तो आपको पहले ANM की प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी।

चलिये अब हम जानते है कि कैसे आप ANM कोर्स कर सकते है-

ANM कोर्स कैसे करे | ANM Course Details in Hindi

अगर आप ANM कोर्स को करना चाहते है तो पहले तो आप सुनिश्चित कर ले कि आप इस कोर्स की योग्यता के अंतर्गत आते है, फिर आगे बढ़े, ANM कोर्स में एडमिशन लेने के निम्न प्रक्रिया को फॉलो करने होंगे-

  • ANM कोर्स की इंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना

जब आप 12th पास कर लेते है तो आप anm कोर्स को करने के लिए एलिजिबल हो जाते है इसके लिए आपको सबसे पहले इंट्रेंस    एग्जाम निकालें होते है।तो पहले तो आपको इंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी है।

  • ANM इंट्रेंस एग्जाम की फॉर्म भरे

इंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने के बाद आपको एडमिशन के लिए anm की इंट्रेंस एग्जाम के फॉर्म को भरना है और इंट्रेंस एग्जाम को पास करना है ।

  • ANM इंट्रेंस एग्जाम पास करना

जब आप इंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपका मैरिट लिस्ट के आधार पर सेलेशन किया जाता है,और आपका प्रवेश anm कोर्स में हो जाता है

तो इस प्रकार आप ANM कोर्स में प्रवेश ले लेते हैं, अब आपके मन मे एक सवाल आ रहा होगा कि ANM कोर्स के सब्जेक्ट क्या है, तो चलिए इसके सब्जेक्ट के बारे में जानते हैं।

ANM कोर्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

 ANM Course Syllabus | ANM Course in Hindi

जैसा कि आप जान की चुके हैं कि यह दो वर्षों का कोर्स है जिसमे आपको फर्स्ट यर्स और सेकंड यर्स दोनों में अलग अलग सब्जेक्ट होते है ,चलिये दिखते है-

Anm course First years subject

  • Health Promotion
  • Child Health Nursing
  • Primary Health Care Nursing – I
  • Community Health Nursing

Anm course Second Year Syllabus

  • Child Health
  • Midwifery
  • Community Health and
  • Health center management

जब आप ANM कोर्स को पूरा कर लेते है तो आपके मन मे एक सवाल आता होगा कि अब क्या ANM कोर्स के बाद हम क्या-क्या कर सकते है ,इसके कैरियर ऑप्शन क्या है आइये जानते हैं।

एएनएम कोर्स के बाद क्या करें

अगर आप एक महिला है और आपने ANM कोर्स को पूरा कर लिया है तो, आपके पास दो कैरियर ऑप्शन जरूर होते हैं पहला या तो आप किसी सरकारी संस्था या प्राइवेट जॉब कर सकते हैं। या ANM में  फिर आगे की उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं ।

चलिये देखे की ANM कोर्स करने के बाद कौन कौन से जॉब कैरियर है और ANM कोर्स करने के बाद हम आगे किस तरह की डिग्री की पढ़ाई कर सकते हैं।

ANM करने के बाद जॉब कैरियर ऑप्शन-

ANM करने के बाद आपके सामने कई तरह के जॉब कैरियर ऑप्शन खुल जाते है जो नीचे आपको बताया गया है-

जॉब का नामजॉब विवरणसैलरी
क्लीनिक नर्स स्पेशलिस्टये डॉक्टर साथ, किसी अस्पताल में,या फिर किसी क्लीनिक पर काम करते हैं,वे किसी न किसी चीज में एक्सपर्ट होते है जैसे ,जेरोन्टोलॉजी, हृदय इत्यादि।4,50,553 INR
लीगल नर्स कंसलटेंटलीगल नर्स कंसंट्रेट एक लाइसेंस प्राप्त होती है जो किसी किसी भी प्रकार की स्थिति में कानून और उनके संगठन को चिकित्सा से जुड़ी जानकारी देती है।5,30,989 INR
फॉरेंसिक नर्सयह नर्स दूसरे तुलना के तुलना में अधिक स्पेशलिस्ट होते हैं ये संघीन केस को लेते है ।4,94,720 INR

इसके अलावा भी और जॉब है जो आप ANM कोर्स करने के बाद कर सकते हैं जैसे  नर्सिंग ट्यूटर,आईसीयू नर्स,और भी  कई जॉब हैं तो आप कर सकते ये तो कुछ उदाहरण थे।

ANM की सैलरी कितनी होती है

ANM के विद्यार्थियों को यह जानना बहुत जरूर है, कि इस कोर्स को करने के बाद उन्हों कितनी सैलरी मिलेगी ।अगर हम बात करे ANM की सैलरी की तो इस शुरुवाती सैलरी 15000-20000 तक होती है, जैसे जैसे नर्स का अनुभव बढ़ता है वैसे -वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती है । और भी कई सारे कैरियर ऑप्शन है जो आप ANM कोर्स करने के बाद कर सकते है।

Read Also: Bsc Nursing Course Deatils in Hindi

चलिए अब हम कुछ टॉप एएनएम कॉलेज और उसके फीस के बारे में चर्चा करते हैं-

टॉप एनएम कॉलेज के नाम और उनके फीस

कॉलेज का नामकॉलेज का फीस
श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय, देहरादून₹ 258,000
आईआईएमटी यूनिवर्सिटी, मेरठ₹ 154,000
HIMS Lucknow – Hind Institute of Medical Sciences₹ 72,000
Rama University, Kanpur₹ 150,000
CMJ University  ₹65,000 Total Fees
RIMT University₹50000

ANM कोर्स से जुड़े कुछ सवाल

Q1. आर्ट्स वाले नर्सिंग कर सकते हैं क्या?

Ans: जी हाँ अगर आप 12 वी पास है तो आप इस कोर्स को कर सकते चाहे कोई भी स्ट्रीम हो ।

Q2. ANM की फुल फॉर्म क्या होती है?

Ans: ANM full form in Hindi, ANMका पुरा नाम Auxiliary Nursing and Midwifery

Q3. एएनएम कोर्स कितने वर्ष का होता है?

Ans: एएनएम 2 वर्षो का होता है जिसमें से आपको आखरी के 6महीने ट्रेनिगं दी जाती हैं।

Q4. ANM and GNM Course Details in Hindi-

Ans: ANM Full form is- Auxiliary Nursing and Midwifery, and GNM Full form is- General Nursing and Midwifery.

आपको यह भी पसंद आ सकता है-

निष्कर्ष

दोस्तों तो आज अपने आपको बताया कि ANM Course details in Hindi, ANM कोर्स क्या होता है? ANM कोर्स कितने साल का होता है ? ANM Course Eligibility आपको हमारा यह ANM Course full details in Hindi पोस्ट कैसा लगा अपनी राय कमेंट जरूर करे अगर आपके मन मे इस कोसे से जुड़े कोई सवाल हो तो जरूर पूछे।

होम पेज़ पर जाएंयहाँ क्लिक करें
Rate this post

Telegram group

Leave a Comment