12th Ke Baad Kya Kare Arts Student? Career Options After 12th [Arts Students-2023]

अगर आप वि Arts Students हो, आपने कला विषय से 12th की पढ़ाई पूरी की हैं ।और आपका मन मैं  ये सवाल हैं 12th ke baad kya kare arts student?

तो इस आर्टिकल आपको लिए हैं।  जब आप 12वीं कक्षा पूरी कर लेते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि आप आगे क्या करना चाहते हैं।

कला का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि कई अलग-अलग करियर opportunity हैं जिनमें से वे चुन सकते हैं।

इस लेख में, हम 12 arts ke baad kya kare इसके के लिए विभिन्न विकल्पों के बारे और वे अपने चुने हुए करियर में कैसे प्रगति कर सकते हैं इसके बारे में बात करेंगे।

तो आये आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते है- फिर मैं आपको इसे इस तरह समझाऊंगा कि आपके लिए समझना आसान हो जाए।

12th ke baad kya kare arts student? Career option after 12th Arts Students 

12th ke baad arts student kya kare

12वीं कक्षा खत्म करने के बाद आपको कला में कौन सी कक्षाएं लेनी चाहिए? यह एक बड़ा सवाल है, खासकर तब जब आपके पास बहुत सारी अलग-अलग नौकरियां हो सकती हैं।

आपको क्या पसंद है, आप क्या सीखना चाहते हैं और आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं, ये पहले decide करना पढ़ेगा।  सभी सत्रों के मन मैं ये सवाल जरूर आती हैं की-12th ke baad kya kare arts student?

ठीक हैं, आप निचिंत रहिये इसके आधार पर यहां कुछ मुख्य विकल्प दिए गए हैं जिनके बारे में आप सोच सकते हैं और और अपना career को आगे ले जा हो। 

अपने 12th arts ke baad आप तुरंत डिग्री के लिए अध्ययन शुरू कर सकते हैं। आप अपनी डिग्री के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में से चुन सकते हैं। 

Also read: BBA Course Details in Hindi – क्या है ,कैसे करे, योग्यता, फीस, पूरी जानकारी

12 arts ke baad kya kare? BA yani Bachelor of Arts Degree ley sakte hain

BA यानि Bachelor of Arts पाठ्यक्रम है, जो इस कोर्स मैं History , Education , Philosophy , Political Science, Humanity , Economics, Drama and Arts, और बोहोत सरे अलग-अलग बिसोईयो में पढ़ाया जाता हैं।

ये कार्यक्रम में आमतौर पर 3 साल लगते हैं, लेकिन कभी-कभी अधिक समय की आवश्यकता होने पर यह लंबा भी हो सकता है। अभी कुछ राज्य में BA Course 4 साल हैं। नया सीख्शा निति-2020 के मुताबिक।

  • इस पाठ्यक्रम में, आप इतिहास, साहित्य, भूगोल, राजनीति या मनोविज्ञान जैसे विभिन्न विषयों के बारे में सीख सकते हैं। यह आपके दिमाग और आत्मा को विकसित करने में मदद करता है।
  • बीए कोर्स को पूरा होने में आमतौर पर 3 साल लगते हैं, लेकिन कुछ जगहों पर इसमें 4 साल तक का समय लग सकता है।
  • बीए कोर्स में छात्र यह चुन सकते हैं कि वे क्या पढ़ना चाहते हैं। उन्हें अपने पसंदीदा विषयों के बारे में जानने का मौका मिलता है और वे कुछ अन्य विषयों का भी अध्ययन करते हैं जो उन्हें कला और मानविकी में बेहतर बनने में मदद कर सकते हैं।
  • अपना बीए कोर्स पूरा करने के बाद, छात्र कई अलग-अलग नौकरियों में से चुन सकते हैं जैसे शिक्षक, पत्रकार बनना, सरकार के लिए काम करना, या कला और संस्कृति में।
  • बीए पाठ्यक्रम में, छात्रों को अपने पसंदीदा विषय चुनने का मौका मिलता है, जिससे उन्हें भविष्य में अपनी इच्छित नौकरी चुनने में मदद मिलती है।

Arts student 12th ke baad BSW- Bachelor of Social Work Course kar sakte hain

BSW- Bachelor of Social Work यह छात्रों को समाज में समस्याओं को समझने और उन्हें ठीक करने का तरीका सिखाता है और उन्हें सकारात्मक बदलाव लाने का कौशल देता है।

अगर कोई सामाजिक कार्यकर्ता बनकर लोगों की मदद करना चाहता है तो यह कोर्स उनके लिए अच्छा विकल्प है।

  • बीएसडब्ल्यू पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए, छात्रों को अपनी 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी।
  • बीएसडब्ल्यू पाठ्यक्रम को पूरा होने में आमतौर पर 3 साल लगते हैं। इस दौरान छात्र सामाजिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना चुन सकते हैं।
  • इस पाठ्यक्रम में, बच्चे सीखते हैं कि अपने समुदाय में समस्याओं को कैसे हल किया जाए, अपने पड़ोस को बेहतर कैसे बनाया जाए और लोगों की मदद कैसे की जाए।
  • बीएसडब्ल्यू पाठ्यक्रम के दौरान, छात्रों को वास्तविक जीवन में सामाजिक कार्य करने का मौका मिलता है ताकि पाठ्यक्रम पूरा होने पर वे लोगों की मदद करने के लिए तैयार हों।
  • इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद, छात्र एक सामाजिक कार्यकर्ता बनना चुन सकते हैं, एक ऐसा व्यक्ति जो दूसरों की मदद करता है और एक समुदाय में काम करता है।  वे एक प्रशासक बन सकते हैं जो सामाजिक सेवाओं में मदद करता है, एक ग्रामीण विकास अधिकारी जो ग्रामीण क्षेत्रों को बेहतर बनाने में मदद करता है, या वे बन सकते हैं। 

BA LLB- Bachelor of Arts and Bachelor of Legislative Law

BALlb पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए एक विशेष कार्यक्रम है जो कानून और मानविकी दोनों का अध्ययन करना चाहते हैं। यह छात्रों को कानून के बारे में और समाज और अर्थव्यवस्था से संबंधित समस्याओं को कैसे हल किया जाए, इसके बारे में सिखाता है।

यह छात्रों को कानून के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ बनने में मदद करता है और उन्हें कानूनी मुद्दों वाले लोगों की मदद करने के लिए तैयार करता है।

  • बीए एलएलबी पाठ्यक्रम कानूनों के बारे में जानने और उन्हें कैसे बनाया जाता है । यह छात्रों को कानूनी क्षेत्र में विशेषज्ञ बनने में मदद करता है।
  • बीए एलएलबी कोर्स को पूरा होने में आमतौर पर 5 साल लगते हैं। इस दौरान छात्र कानूनों के बारे में सीखते हैं और उन्हें कैसे बनाया जाता है।
  • बच्चों को वह चुनने को मिलता है जिसके बारे में वे सीखना चाहते हैं और जब कानूनों और नियमों की बात आती है तो वे विशेषज्ञ बन जाते हैं। इससे उन्हें यह तय करने में मदद मिलती है कि वे भविष्य में किस तरह की नौकरी करना चाहते हैं।
  • इस कोर्स में बच्चे उन नियमों और कानूनों के बारे में सीखते हैं जिनका पालन हमारा देश करता है। वे यह भी सीखते हैं कि हमारी सरकार कैसे काम करती है और कानूनी समस्याओं का समाधान कैसे किया जाता है।
  • बीए एलएलबी कोर्स पूरा करने के बाद आप कई नौकरियां चुन सकते हैं। आप एक वकील बन सकते हैं जो कानूनी समस्याओं वाले लोगों की मदद करता है, एक वकील जो बड़ी कंपनियों के लिए काम करता है, एक न्यायाधीश या एक वकील जो सरकार के लिए काम करता है।

Also Read: BSc Nursing Course Details in Hindi-क्या है, फीस, योग्यता ,फुल फॉर्म पूरी जानकारी

BFA- Bachelor of Fine Arts

BFA- Bachelor of Fine Arts पाठ्यक्रम एक विशेष स्कूल की तरह है जहां छात्र विभिन्न प्रकार की कलाओं, जैसे पेंटिंग, मूर्तिकला और डिजाइन के बारे में सीख सकते हैं।

वे रचनात्मक हो जाते हैं और वास्तव में अच्छा बनने के लिए विभिन्न कला रूपों को आज़माते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद वे चाहें तो पेशेवर कलाकार बन सकते हैं। यह कला का अध्ययन करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम है।

  • बीएफए पाठ्यक्रम पेंटिंग, मूर्तिकला, ग्राफिक डिजाइन और विज्ञान कला जैसी विभिन्न प्रकार की कलाओं को सीखने और तलाशने के बारे में है।
  • बीएफए पाठ्यक्रम आमतौर पर 4 साल तक चलता है और छात्रों को अपने पसंदीदा कला विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  • इस पाठ्यक्रम में, बच्चे सीखेंगे कि रचनात्मक कैसे बनें और अपने विचार कैसे सामने लाएँ। इससे उन्हें बड़े होने पर कला में अच्छी नौकरी पाने में मदद मिलेगी।
  • छात्रों को अपनी कला परियोजनाओं पर व्यावहारिक तरीके से काम करने का अवसर मिलता है, जिससे उन्हें कला में बेहतर होने में मदद मिलती है।
  • बीएफए पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, छात्र कला क्षेत्र में कई अलग-अलग नौकरियों में से चुन सकते हैं। वे कला शिक्षक, चित्रकार, कला दीर्घाओं में क्यूरेटर बन सकते हैं या स्थानीय कला समूहों के लिए काम कर सकते हैं।

BEM- Bachelor of Event Management

BEM यानि Bachelor of Event Management कोर्स एक विशेष स्कूल की तरह है जहां आप पार्टियों, शादियों और बड़े सम्मेलनों जैसे मजेदार कार्यक्रमों की योजना बनाने और उन्हें आयोजित करने के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं।

इस पाठ्यक्रम में, आप सीखेंगे कि यह कैसे सुनिश्चित किया जाए कि सब कुछ सुचारू रूप से चले और लोग अच्छा समय बिताएं।

आप वास्तव में रचनात्मक भी बनेंगे और घटनाओं को रोमांचक और यादगार बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करेंगे। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप इवेंट प्लानिंग की रोमांचक दुनिया में काम करने के लिए तैयार होंगे!

  • बीईएम पाठ्यक्रम में, छात्र जन्मदिन या बड़े समारोहों जैसे सभी प्रकार के मनोरंजक कार्यक्रमों और पार्टियों की योजना बनाना और व्यवस्थित करना सीखते हैं। वे यह भी सीखते हैं कि इन घटनाओं को कैसे प्रबंधित किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि सब कुछ सुचारू रूप से चले।
  • बीईएम पाठ्यक्रम को पूरा होने में आमतौर पर 3 साल लगते हैं। इस दौरान छात्र इवेंट मैनेजमेंट के बारे में सीखते हैं।
  • यह पाठ्यक्रम बच्चों को अधिक रचनात्मक बनने में मदद करता है ताकि वे आयोजनों के लिए नए और विशेष विचारों के साथ आ सकें और उनकी रचनात्मकता पर ध्यान दिया जा सके।
  • बीईएम पाठ्यक्रम में, छात्रों को वास्तव में कार्यक्रमों की योजना बनाने और उन्हें व्यवस्थित करने का मौका मिलता है। इससे उन्हें इवेंट मैनेजमेंट में बेहतर बनने में मदद मिलती है और वे क्षेत्र में काम करने के लिए तैयार होते हैं।
  • बीईएम कोर्स पूरा करने के बाद, छात्र इवेंट मैनेजमेंट में अलग-अलग नौकरियां चुन सकते हैं जैसे इवेंट की योजना बनाना, इवेंट के लिए सलाह देना, इवेंट आयोजित करना और एक इवेंट कंपनी का प्रभारी होना।

Bachelor of Physical Education [B.P.Ed]

B.P.Ed इसका fullform हैं- Bachelor of Physical Education ये कोर्स वास्तव में एक बेहतरीन कोर्स है जो छात्रों को शारीरिक शिक्षा में विशेषज्ञ बनने में मदद करता है।

इस पाठ्यक्रम में, छात्र फिट रहने, खेल का प्रबंधन करने और दूसरों को व्यायाम के बारे में सिखाने के बारे में सब कुछ सीखते हैं। यह उन्हें बहुत सारा ज्ञान देता है और उन्हें इस क्षेत्र में शिक्षक बनने के लिए तैयार करता है।

  • बी.पी.एड पाठ्यक्रम छात्रों को यह सीखने में मदद करता है कि शारीरिक रूप से फिट रहना क्यों महत्वपूर्ण है और उन्हें यह सिखाता है कि अपने शरीर की देखभाल कैसे करें।
  • इस कक्षा में, पढ़ाया जाता हैं कि खेल क्यों महत्वपूर्ण हैं और वे हमें शिक्षक बनने या खेल प्रबंधन में काम करने में कैसे मदद कर सकते हैं।
  • B.P.Ed पाठ्यक्रम में छात्र खेल और स्कूल के विषयों का मिश्रण करना सीखते हैं। इससे उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में सीखने और सिखाने के लिए तैयार होने में मदद मिलती है।
  • इस कक्षा को समाप्त करने के बाद, आप एक शिक्षक, खेल प्रशिक्षक या कोई ऐसा व्यक्ति बन सकते हैं जो शारीरिक गतिविधियों को चलाने में मदद करता है।
  • B.P.Ed पाठ्यक्रम छात्रों को शारीरिक शिक्षा में बेहतर बनने में मदद करता है और उन्हें उस क्षेत्र में काम करने का अवसर देता है।

Bachelor of Journalism and Mass Communication [BJMC]

12 arts ke baad kya kare

Bachelor of Journalism and Mass Communication (BJMC) कोर्स एक अच्छा और महत्वपूर्ण कोर्स है जो आपको मीडिया और संचार में करियर बनाने में मदद करता है।

इस कोर्स में, आप समाचार रिपोर्टिंग, टीवी और रेडियो प्रसारण, डिजाइनिंग, विज्ञापन और सोशल मीडिया के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं।

यह रोमांचक मीडिया जगत का हिस्सा बनने और लोगों के साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है।

  • बीजे एमसी पाठ्यक्रम छात्रों को समाचार, पत्रकारिता और जनसंचार के बारे में बहुत कुछ सिखाता है। इससे उन्हें मीडिया उद्योग में काम करने में वास्तव में अच्छा बनने में मदद मिलती है।
  • इस कक्षा में, बच्चे इस तरह से बात करना और लिखना सीखेंगे जिससे लोग खुश हों और उन्हें बेहतर ढंग से समझ सकें। वे ऐसे कौशल भी सीखेंगे जो उन्हें पत्रकार बनने, मीडिया के साथ काम करने या दूसरों के साथ संवाद करने में वास्तव में अच्छे होने में मदद कर सकते हैं।
  • छात्र वीडियो बनाने, चीज़ों को डिज़ाइन करने और इंटरनेट पर समाचार लेख लिखने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना सीखते हैं। इससे उन्हें आधुनिक तरीके से समाचार साझा करने में मदद मिलती है।
  • बीजे एमसी पाठ्यक्रम छात्रों को दुनिया भर में होने वाली महत्वपूर्ण चीजों के बारे में सिखाता है, जैसे लोग कैसे रहते हैं, देश कैसे चलते हैं और पैसा कैसे काम करता है। इससे छात्रों को दुनिया के बारे में अधिक जानने और समझने में मदद मिलती है और उन्हें बेहतर पाठक बनने और समाज में क्या हो रहा है इसके बारे में अधिक जागरूक बनने में मदद मिलती है।
  • इस कक्षा को समाप्त करने के बाद, बच्चे पत्रकार, मॉडरेटर, मीडिया मैनेजर, वेब डिज़ाइनर या ऑपरेटर बनना चुन सकते हैं।

Also Read: CA Course Details in Hindi- क्या है, कैसे करे,फीस ,योग्यता, सिलेबस और कैरियर पूरी जानकारी

12th Ke Baad Kya Kare Arts Student? Bachelor of Fashion Designing ye Course Kar Sakte hain

बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग पाठ्यक्रम छात्रों को फैशन और डिजाइन के बारे में सीखने में मदद करता है। वे अच्छे और नए डिज़ाइन बनाना सीखते हैं।

कोर्स पूरा करने के बाद, वे फैशन उद्योग में विभिन्न नौकरियों में काम कर सकते हैं, जैसे डिजाइनर या स्टाइलिस्ट बनना। वे रचनात्मक होने और फैशन के बारे में बहुत कुछ जानने के लिए प्रसिद्ध हो सकते हैं।

  • फैशन डिजाइनिंग पाठ्यक्रम में छात्र कपड़े बनाने और चीजों को सुंदर बनाने के बारे में सीखते हैं। वे सीखते हैं कि कपड़ों के लिए नए और अच्छे विचार कैसे लाए जाएं और उन्हें कैसे बनाया जाए।
  • यह कक्षा छात्रों को अधिक रचनात्मक बनने में मदद करती है ताकि वे नए और विशेष फैशन डिजाइन तैयार कर सकें।
  • टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग का अध्ययन करने का मतलब है कि छात्र विशेष कौशल का उपयोग करके कपड़े और अन्य चीजें बनाना सीखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • इस कक्षा में, बच्चे सीखते हैं कि फैशन उद्योग कैसे काम करता है। वे कपड़े कैसे बनाएं, उन्हें कैसे बेचें और उनका विज्ञापन कैसे करें जैसी चीजों के बारे में सीखते हैं। इससे उन्हें कपड़ा उद्योग में नौकरी के लिए तैयार होने में मदद मिलती है।
  • कोर्स पूरा करने के बाद, फैशन डिजाइनिंग का अध्ययन करने वाले छात्र फैशन उद्योग में विभिन्न नौकरियों में से चुन सकते हैं। वे फैशन डिजाइनर, स्टाइलिस्ट, कपड़ा डिजाइनर या विपणक बन सकते हैं।

Deled Course (Diploma in Elementry Education

डी.एल.एड. (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) एक ऐसा कोर्स है जो लोगों को यह सीखने में मदद करता है कि छोटे बच्चों के लिए शिक्षक कैसे बनें।

  • डी.एल.एड. इस पाठ्यक्रम को लेने के लिए, आपको कम से कम 12वीं कक्षा या इसके समान कुछ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • इस कोर्स को पूरा होने में आमतौर पर 2 साल लगते हैं।
  • डी.एल.एड. में, हम बच्चों को पढ़ाते समय जानने योग्य महत्वपूर्ण बातों के बारे में सीखते हैं। हम सीखते हैं कि बच्चों को कैसे शिक्षित किया जाए और उन्हें सीखने और बढ़ने में मदद करने के लिए नए और रचनात्मक तरीके अपनाए जाएं।
  • व्यावहारिक अनुभव तब होता है जब छात्रों को सीखने और उसमें बेहतर होने के लिए शिक्षा क्षेत्र में वास्तव में कुछ करने का मौका मिलता है।
  • डी.एल.एड. पूरा करने के बाद छात्र और भी बेहतर शिक्षक बनने के लिए तैयार होंगे और प्राथमिक और मध्य विद्यालय में बच्चों को पढ़ा सकेंगे।

Arts Students 12th ke bad Compitative Exam Preparation

12वीं कक्षा खत्म करने के बाद परीक्षा के लिए तैयार होना वास्तव में महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें भविष्य की नौकरियों में मदद मिलती है और एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने में भी मदद मिलती है।

कला के छात्र समाज और संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं, और जब वे परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो वे लिखने, बात करने और भाषा का उपयोग करने में वास्तव में अच्छे हो जाते हैं।

जब वे दूसरों से प्रतिस्पर्धा करते हैं तो ये कौशल वास्तव में उपयोगी होते हैं। परीक्षा की तैयारी से उन्हें विभिन्न विषयों में समस्या-समाधान में भी मदद मिलती है, जिससे वे सक्षम और सफल महसूस करते हैं।

SSC Stenographer (Grade C and Grade D)

12th ke baad kya kare arts student? अगर ये सवाल आपका मन मैं हैं तो आप ख़तम होने वाला हैं। किउ की SSC Stenographer परीक्षा उन लोगों के लिए एक विशेष परीक्षा है जो सरकार में स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं। Arts Students वि ये एग्जाम में बैठ सकता हैं।

आशुलिपिक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे सरकारी कार्यालयों और अदालतों में नोट्स लेने और चीजों को लिखने में मदद करते हैं। स्टेनोग्राफर नौकरियों के विभिन्न स्तरों के लिए परीक्षा में दो भाग होते हैं।

यदि आप परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो आप एक पंजीकृत और प्रमाणित आशुलिपिक बन सकते हैं और सरकार में अपना करियर बना सकते हैं। यह परीक्षा सरकार के लिए यह देखने का एक तरीका है कि आप स्टेनोग्राफी में कितने अच्छे हैं।

  • एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा एक विशेष परीक्षा है जिसका उपयोग भारत सरकार सरकार में महत्वपूर्ण नौकरियों के लिए लोगों को नियुक्त करने के लिए करती है। इन नौकरियों को ग्रेड सी और ग्रेड डी के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
  • यह परीक्षा ऐसे लोगों की तलाश करती है जो स्टेनोग्राफी नामक विशेष कौशल में वास्तव में अच्छे हों। यदि आप परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो आपको सरकार में महत्वपूर्ण लोगों की मदद करने वाली नौकरी मिल सकती है।
  • यह परीक्षण सरकार को ऐसे लोगों को ढूंढने में मदद करता है जो टाइपिंग में अच्छे हैं और विभिन्न विभागों में महत्वपूर्ण कार्यों में मदद कर सकते हैं।
  • एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा मंत्रालयों, न्यायालयों और बैंकों जैसे विभिन्न सरकारी विभागों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह लोगों को सरकारी काम करने में वास्तव में अच्छा बनने में मदद करता है।
  • इस परीक्षा को पास करके छात्र सरकार से ऐसी नौकरी करने की अनुमति प्राप्त कर सकते हैं जो सुरक्षित और विश्वसनीय हो, ताकि उन्हें अपने भविष्य के करियर के बारे में चिंता करने की ज़रूरत न हो।
12th ke baad kya kare art student

National Defence Academy (NDA)

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) एक विशेष स्कूल है जहां युवा भारतीय सशस्त्र बलों में सैनिक, नाविक या पायलट बनना सीखते हैं। इस महत्वपूर्ण नौकरी के लिए तैयार होने के लिए वे विज्ञान, गणित और मानविकी जैसे विषयों का अध्ययन करते हैं।

एनडीए उन्हें अपने देश के प्रति प्रेम की मजबूत भावना विकसित करने में मदद करता है और उन्हें सिखाता है कि कड़ी मेहनत कैसे करें और अपने देश की सेवा कैसे करें। यह एक ऐसी जगह है जहां वे अपने देश के महान रक्षक बनने के लिए महत्वपूर्ण कौशल और मूल्य सीखते हैं।

  • NDA  एक विशेष परीक्षा है जो युवाओं को भारतीय सशस्त्र बलों के लिए एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने में मदद करती है। यह उन्हें महत्वपूर्ण कौशल सिखाता है और उन्हें बहादुर और साहसी बनने में मदद करता है।
  • जब बच्चे इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो वे भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल हो सकते हैं और अपने देश की मदद कर सकते हैं। इससे उन्हें वास्तव में गर्व महसूस होता है।
  • एनडीए परीक्षा छात्रों को अच्छे और वैज्ञानिक तरीके से पढ़ाकर विज्ञान और गणित के लिए तैयार होने में मदद करती है।
  • इस परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद, बच्चे सेना, नौसेना या वायु सेना जैसे सशस्त्र बलों के विभिन्न हिस्सों में काम करना चुन सकते हैं।
  • मानवीय और नैतिक शिक्षा में, छात्र दूसरों के प्रति दयालु होना, सही काम करना और अपने देश से प्यार करना सीखते हैं। इससे उन्हें लोगों के रूप में और उनकी भविष्य की नौकरियों में बढ़ने में मदद मिलती है।

Indian Railway Recruitment Board (RRB)

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) परीक्षा एक बड़ी परीक्षा है जो लोगों को भारतीय रेलवे में नौकरी पाने में मदद करती है। यह विभिन्न नौकरियों जैसे ट्रेन ड्राइवर, तकनीशियन और अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए लोगों को चुनता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सही लोगों का चयन किया गया है, परीक्षा के अलग-अलग भाग होते हैं, जैसे लिखित परीक्षा और साक्षात्कार।

जब लोग परीक्षा पास कर लेते हैं, तो उनके पास सरकारी नौकरी पाने और भारतीय रेलवे को आगे बढ़ने में मदद करने का अच्छा मौका होता है।

  • आरआरबी परीक्षा एक विशेष परीक्षा की तरह है जो लोग भारतीय रेलवे में सरकार के लिए काम करने के लिए देते हैं। यह बहुत से लोगों को नौकरी पाने का मौका देता है।
  • यह परीक्षा विभिन्न नौकरियों जैसे Senior Clerk cum Typist, Assistant Clerk cum Typist, Traffic Appraise, Goods Guard जैसे नौकरियों के लिए है।
  • RRB Exam  उत्तीर्ण करने के बाद सरकारी नौकरी मिलने का मतलब है कि आपके पास एक स्थिर नौकरी है जो लंबे समय तक चलेगी, जो आपके भविष्य के लिए अच्छा है।
  • भारतीय रेलवे में काम करके छात्र अपने देश को आगे बढ़ने और बेहतर बनने में मदद करते हैं।

 SSC Multi-Tasking Staff (MTS)

SSC Multi-Tasking Staff भारत सरकार की एक विशेष परीक्षा होती है । अगर आप यह परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में काम करने का मौका मिल सकता है।

यह परीक्षा विभिन्न नौकरियों जैसे हेल्पर, गार्ड, माली, कार्यालय सहायक और अन्य के लिए है। इस परीक्षा को देने के लिए आपको स्कूल जाने की आवश्यकता नहीं है। भले ही आपने 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली हो, फिर भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह परीक्षा लोगों को सरकारी नौकरी पाने में मदद करती है, जो एक सुरक्षित और स्थिर करियर विकल्प है। यह परीक्षा लोगों को उनकी नौकरी में बेहतर बनने और एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने में मदद करती है। इससे उन्हें सरकार में स्थिर नौकरी खोजने में भी मदद मिलती है।

Indian Coast Guard 

Indian Coast Guard एक एसा department हैं जो भारतीय तटरक्षक परीक्षा लोगों के लिए भारतीय सशस्त्र बलों के एक महत्वपूर्ण हिस्से में नौकरी पाने का मौका पाने का एक तरीका है। इस एग्जाम का पूरी तरह से प्रिपरेशन करो तब आपको arts student 12th ke baad kya kare? आपको ये सवाल दुबारा पुसचना नहीं किसीको। 

इस नौकरी में विभिन्न भूमिकाएँ शामिल हो सकती हैं जैसे नौसेना अधिकारी होना, विभिन्न कार्य करना या तकनीशियन होना। भारतीय तटरक्षक बल पानी में हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करके हमारे समुद्रों को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

यह परीक्षण लोगों को विभिन्न नौकरियां पाने का मौका देता है जिससे उन्हें अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिल सकती है। भारतीय तटरक्षक बल समुद्र में देश की सीमाओं की रक्षा करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई बुरे लोग वहां से हम पर हमला न कर सकें।

इस परीक्षा में आपके पास विभिन्न प्रकार की नौकरियां हो सकती हैं। कुछ नौकरियाँ सरकारी होती हैं, जैसे सरकारी नौकरियाँ, और कुछ सरकारी नहीं होतीं। उदाहरण के लिए, आप समुद्र में काम कर सकते हैं, अन्वेषण कर सकते हैं और वहां विभिन्न कार्य कर सकते हैं।

भारतीय तटरक्षक प्रशिक्षण छात्रों को बहादुर बनने और उनके जीवन के लिए महत्वपूर्ण कौशल सीखने में मदद करता है, जो उन्हें एक व्यक्ति के रूप में और उनके करियर में आगे बढ़ने में मदद करता है।

Forest Guards Exam

अगर आप ये शौच रहे हो की 12th ke baad kya kare arts student? तो इस एग्जाम का प्रिपरेशन करके आप अचे नौकरी ले सकते हो। जो लोग फ़ॉरेस्ट गार्ड परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं वे जानवरों और पौधों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसका मतलब है कि वे वन्य जीवन और पौधों की देखभाल करते हैं, जिससे पर्यावरण को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है।

वन रक्षक जानवरों के घरों को सुरक्षित रखते हैं। वे यह सुनिश्चित करते हैं कि जंगल जैसे स्थान जहां जानवर रहते हैं, सुरक्षित रहें और उन्हें कोई नुकसान न पहुंचे। इससे बंदरों, हाथियों, बाघों और अन्य जानवरों को अपने घरों में सुरक्षित और खुश रहने में मदद मिलती है।

वनस्पतियों के संरक्षण का अर्थ है कि लोग जंगलों में उगने वाले विशेष पौधों की देखभाल करने का प्रयास करें, ताकि वे बढ़ते रहें और अधिक पौधे बना सकें।

जंगल में जानवरों का पता लगाना और उन पर नज़र रखना: जंगल की सुरक्षा करने वाले लोग जानवरों पर नज़र रखते हैं और जाँच करते हैं कि क्या वे कम या ज्यादा हैं, और क्या उन्हें किसी मदद की ज़रूरत है।

वन रक्षक सुपरहीरो की तरह होते हैं जो प्रकृति में होने वाली बुरी चीज़ों, जैसे तूफ़ान या मौसम में बदलाव, के संकेतों पर नज़र रखते हैं। जब ये बुरी चीजें वास्तव में घटित होती हैं तो वे सरकार की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

वन रक्षक यह सुनिश्चित करके जानवरों और प्रकृति की देखभाल करने में मदद करते हैं कि हम उनका सावधानीपूर्वक और व्यवस्थित तरीके से उपयोग करें। इससे उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

12th ke baad kya kare arts student? Video Guide

Conclusion

इस ब्लॉग में, हमने सीखा कि 12th ke baad kya kare arts student in Hindi? यदि आप Arts Student हो, तो आपके पास बहुत सारी अच्छी नौकरियाँ की opportunity हो सकती हैं। 12th Arts ख़त्म करने के बाद, आप शिक्षा, लेखन, फ़िल्में बनाना, दूसरों की मदद करना या नई भाषाएँ सीखना जैसी चीज़ें सीख सकते हैं। 

अगर आपके पास बहुत सारा पैसा नहीं है, तो भी मदद पाने के कई तरीके हैं ताकि आप अपना सपनों का काम शुरू कर सकें। आपको ऐसी नौकरी चुननी चाहिए जो आपको वाकई पसंद हो और जिसे आप करना चाहते हों। यदि आप उस नौकरी में अच्छा करना चाहते हैं, तो आपको बहुत प्रयास करने और नई चीजें सीखते रहने की जरूरत है।

जिस तरह एक खूबसूरत पेंटिंग एक कमरे को रोशन कर सकती है, उसी तरह स्कूल खत्म करने के बाद करियर चुनना और सफल आपके जीवन को रोमांचक और प्रभावशाली बना सकता है। यह पता लगाने का समय है कि आपको क्या पसंद है और अपने सपनों को साकार करें।

आशा करता हूँ, आपलोगोंको ये लेझ पसंद आया होगा। तो अपने फ्रेंड्स और फॅमिली के साथ जरूर शेयर करे, ताकि उनलोगोंको वि ये करियर से सम्पर्कित गाइड मदद कर सके।

12th Arts करने वाले सभी बच्चों को धन्यवाद और शुभकामनाएँ!

यदि आप अन्य पाठ्यक्रम विवरण जानना चाहते हैं, तो आप निम्न लेख पढ़ सकते हैं-

होमपेज पर जायेयहां क्लिक करें
Join on TelegramJoin Now
Join on WhatsappJoin Now
Rate this post

Telegram group

Leave a Comment